September 22, 2024

वन विहार के अनुभूति शिविर में शामिल हुए 145 बच्चे

0

भोपाल

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में आज हुए अनुभूति कार्यक्रम के दूसरे शिविर में एसओएस बालग्राम पिपलानी, बालगृह (बालिका) नेहरू नगर और सेंट जोसेफ कान्वेंट गर्ल्स स्कूल के 145 छात्र-छात्राएँ शामिल हुए। वन विभाग द्वारा इको पर्यटन बोर्ड के सहयोग से आयोजित इस शिविर में सचिव वन  एच.एस. मोहन्ता ने वन्य-प्राणी विशेषज्ञ के रूप में छात्र-छात्राओं को वन्य-प्राणियों के स्वभाव, व्यवहार, संरक्षण आदि की जानकारी दी। उन्होंने बच्चों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। बच्चों ने रोचक गतिविधियों में भाग लिया और पक्षी-वन्य-प्राणी दर्शन, प्रकृति पथ भ्रमण और वानिकी गतिविधियों का आनंद लिया।

शिविर के प्रारम्भ में सभी बच्चों को शपथ दिलायी गयी। समापन पर बच्चों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये और प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया। प्रत्येक बच्चे को अनुभूति बैग, कैप, पठनीय सामग्री, मुन्ना की कहानी, स्टिकर, पोस्टर, रिंग और बैज दिये गए। मास्टर ट्रेनर  ए.के. खरे तथा डॉ. एस.आर. वाघमारे द्वारा बच्चों को विभिन्न प्रकार की जानकारी के साथ प्रशिक्षण दिया गया।

तीसरा शिविर 24 दिसम्बर को

वन विहार में अनुभूति कार्यक्रम का तीसरा शिविर 24 दिसम्बर को होगा। शिविर में दिग्दर्शिका इंस्टीट्यूट रोहित नगर, निदान संस्था शाहपुरा, आरूषि संस्था शिवाजी नगर, सैरिब्रल पालसी एसोसिएशन ऑफ इंडिया करोंद के छात्र-छात्राएँ भाग लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *