September 22, 2024

झारखंड में किसका होगा राजतिलक? जानें- अभी क्या है विधानसभा का हाल

0

 
नई दिल्ली 

झारखंड में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे अब से कुछ देर में सामने होंगे. भारतीय जनता पार्टी की सरकार के सामने चुनौती है कि वह अपनी सरकार को बचा पाए. लेकिन अभी तक जो एग्जिट पोल सामने आए हैं वह बीजेपी के लिए चिंता का विषय हैं जो कि विपक्षी पार्टी को बहुमत दिखा रहे हैं. ऐसे में जब नतीजे सामने आ रहे हैं, तो आप एक बार नजर डालिए कि अभी झारखंड विधानसभा की स्थिति क्या है.

क्या है झारखंड विधानसभा की स्थिति?

कुल सीटें – 81

बीजेपी – 44

झारखंड मुक्ति मोर्चा – 16

कांग्रेस – 6

ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन – 3

झारखंड विकास मोर्चा – 2

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया – 1

बसपा – 1

अन्य – 1

खाली सीटें – 7

झारखंड नतीजों की लाइव कवरेज यहां क्लिक कर पढ़ें…

2014 में क्या थे विधानसभा चुनाव के नतीजे?

आपको बता दें कि 2014 में बीजेपी ने मोदी लहर के दौरान झारखंड का विधानसभा चुनाव लड़ा और कुल 37 सीटों पर जीत हासिल की. हालांकि, अपनी सहयोगी AJSU के साथ बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया था, AJSU को 5 सीटें मिली थीं. नतीजों के बाद JVM के 6 विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम लिया था, इसलिए संख्या 44 पहुंच गई थी.

2014 विधानसभा चुनाव के नतीजे

बीजेपी – 37

आजसू – 5

जेएमएम – 19

कांग्रेस – 6

जेवीएम – 8 (बाद में 6 विधायक बीजेपी में शामिल हुए)

अन्य – 6

 
क्या कहता है एग्जिट पोल?
विधानसभा चुनाव के बाद जो भी एग्जिट पोल सामने आए हैं, वह बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं है. इंडिया टुडे –एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक झारखंड में बीजेपी के हाथ से सत्ता खिसक सकती है. 81 सदस्यीय सदन में BJP को एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक 22 से 32 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. वहीं विपक्षी गठबंधन की झोली में 38 से 50 सीट जा सकती हैं. झारखंड विधानसभा में बहुमत का जादुई आंकड़ा 41 का है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *