September 22, 2024

निर्माणाधीन हाईवे पर बस और ट्रक में हुई भीषण टक्कर, हादसे में एक बच्ची समेत 5 की मौत

0

जबलपुर
मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के एक निर्माणाधीन हाईवे (Under construction Highway) पर देर रात एक बस (Bus) और ट्रक (Truck) में जोरदार टक्कर (Accident) का मामला सामने आया है. हादसे में एक बच्‍ची समेत 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि बस में सवार एक दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए हैं. घायलों को स्‍थानीय लोगों की मदद से समीप के अस्‍पताल (Hospital) में भेजा गया है, जहां प्राथमिक उपचार देने के बाद सभी को घर भेज दिया गया है. वहीं, पुलिस (Police) ने इस दर्दनाक हादसे को लेकर मामला दर्ज कर अपनी जांच (Investigation) शुरू कर दी है.

दरअसल, पवन एक्सप्रेस की एक बस कटनी से जबलपुर होते हुए बालाघाट जा रही थी. इस बस में करीब 55 यात्री सवार थे. बरगी के आगे यह बस निर्माणाधीन ब्रिज के पास एक ट्रक से टकरा गई. रात करीब 12 बजे हुई यह टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस में सामने की ओर बैठे यात्री बुरी तरह जख्मी हो गए और पीछे बैठी सवारियों में चीख-पुकार मच गई. हादसे के दौरान, मौके से गुजर रहे लोगों ने इस बाबत पुलिस को सूचना दी.

मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने निजी वाहनों एवं 108 की मदद से घायलों को अस्पताल भिजवाने की कवायद शुरू की. हादसे में हताहत हुए लोगों को अस्‍पताल रवाना करने के बाद पुलिस ने अपनी जांच शुरू कर दी है. मामले की जांच से जुड़े पुलिस पुलिस अधिकारी के अनुसार, हाईवे पर निर्माण कार्य के कारण सिर्फ एक ओर का रास्ता ही आने-जाने के लिए खुला था. आरोप है कि बस चालक ने तेज रफ्तार से बस को दौड़ा दिया और सामने स़े आ रहे ट्रक को देखकर भी बस नियंत्रित नहीं कर पाया.

उन्‍होंने बताया कि इस हादसे में 8 साल की एक बच्ची, एक महिला और तीन पुरूष यात्रियों की मौत हो गई है. वहीं, एक दर्जन से ज्यादा यात्री गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं. हादसे के दौरान, करीब 20 यात्रियों को मामूली चोटें भी पहुंची थीं, जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया है.

हादसे के बाद पहुंची पुलिस ने मामला दर्ज कर हादसे की विस्तृत जांच शुरू कर दी है. वहीं बताया जा रहा है कि हाईवे पर सड़क बनाने वाली एजेंसी द्वारा रात को सड़क के वनवे होने से संबंधित जानकारी के लिए कोई साइन नहीं बनाए थे, जिससे वाहन चालक भ्रमित हो रहे थे. बहरहाल, पुलिस इस मामले में भी जांच कर रही है.

मां-पिता को खो चुकी मासूम लड़ रही जिंदगी की जंगइस पूरे हादसे का सबसे दुखद पहलू यह है कि हादसे में मृत हुए बालाघाट निवासी लेखीराम नागपुरे और तारा नागपुरे की 8 साल की मासूम विंध्या नागपुरे का पैर टूट गया है. वह भी जिंदगी की जंग लड़ रही है. लेखीराम और तारा दोनों ही शिक्षक थे, जो कटनी में पदस्थ थे. अवकाश मिलने के बाद दोनों अपनी बेटी के साथ बालाघाट अपने घर लौट रहे थे. हादसे में घायल हुए अधिकतर यात्री शासकीय कर्मचारी बताए जा रहे हैं, जो साप्ताहिक अवकाश मिलने के बाद अपने घरों को लौट रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *