सर्दियों में मूड स्विंग करता हैं परेशान तो आप हैं ‘SAD’के शिकार

0

क्या बाहर के सुस्त और नीरस भरे मौसम से आपके चेहरे की मुस्कान चली जाती है और आप बिना किसी वजह के उदास हो जाते हैं? अगर ऐसा है तो आप सीजनल अफेक्टिव डिसॉर्डर (सैड) से पीड़ित हैं। सर्दियों में आपने अकसर लोगों को कहते सुना होगा कि वे उत्साह में कमी और थकान महसूस कर रहे हैं। उन्हें रोजाना के काम करने में मुश्किल होती है। आपको कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं, जिनमें काम में मन न लगना और सामाजिक गतिविधियों से दूर रहने जैसी बातें शामिल हैं। वे सामाजिक मिलाप या दोस्तों के साथ जश्न के मौकों पर खुद को अलग-थलग पाते हैं।

क्या है सीजनल अफेक्टिव डिसॉर्डर
यह मौसम के बदलाव से जुड़ा एक प्रकार का अवसाद है, जो अकसर लोगों को सर्दियों में होता है।

लक्षण
आलस, उदासी, ऊर्जा में कमी, नाउम्मीदी का एहसास, बेवजह आत्महत्या की ओर झुकाव होना।

कैसे हो बचाव
सोने-जागने के अपने नियम को कायम रखें
यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि आपके सोने और जागने का समय लगभग एक-समान ही है। जब तक संभव हो, इसका ध्यान रखें। इससे आपके शरीर और मस्तिष्क को एक लय में काम करने का मौका मिलता है। यह आपके अच्छे एहसासों और मिजाज को बनाए रखने में मदद करता है।
 
ग्रीन टी पिएं
-हम शरीर में जो पोषण लेते हैं, उसका हमारी भावनाओं पर गहरा प्रभाव होता है। ग्रीन टी में मिजाज को बेहतर बनाने वाले तत्व होते हैं, जैसे-अमिनो एसिड एल-थिएनाइन।

घर से बाहर निकलें
घर से निकलने की इच्छा न होने के बावजूद खुद को बाहर जाने के लिए प्रेरित करें। खुद को अलग-थलग न रखें। दोस्तों और परिवार के बीच समय बिताएं।

घर पर रोशनी बनाए रखें
अंधेरी जगहों पर न रहें। जहां रहते हैं, वहां लाइट जलाए रखें। अगर बंद जगह पर हैं, तो पर्दे समेट दें, ताकि प्राकृतिक रोशनी के आने में कोई रुकावट न आए और प्राकृतिक ऊर्जा मिलती रहे।

वह करें, जो अच्छा लगे
बिस्तर पर रजाई के अंदर पड़े रहने की आदत छोड़ें, बल्कि कोई ऐसा काम करें, जो आप करना चाहते हैं, ताकि दिनभर एक अच्छा एहसास आपके साथ जुड़ा रहे।

काम को बढ़ने न दें
काम करने के लिए मिजाज के बेहतर होने या उत्साह के लौटने का इंतजार न करें। जो काम करने की जरूरत है, उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट कर करें। अगर आपको इसमें मुश्किल हो रही है, तो अपने आसपास के लोगों की मदद लें।

विशेषज्ञ की मदद लें
यह सब करने के बावजूद आपको उदासी, सुस्ती, चिंताएं घेर रही हैं या आपके सोने और खाने की प्रवृत्ति बिगड़ी हुई है, तो किसी विशेषज्ञ की मदद लेने में बिल्कुल भी झिझक नहीं करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *