शराब की लत छूड़ाने के ये 6 अचूक घरेलू नुस्खे

0

हम सभी को पता है कि शराब सेहत के लिए ठीक नहीं है, लेकिन फिर भी इससे बच पाना मुश्किल है। ऐसे में जिन्हें इसकी लत लग जाए तो इसके बिना रहना उनके लिए आसान नहीं होता। शराब से किडनी के साथ-साथ शरीर के दूसरे अंगों पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत से तरीके आजमाते हैं, लेकिन हर कोई इस आदत को आसानी से नहीं छोड़ पाता। इस खतरनाक आदत से बचने के लिए सबसे पहले जरूरी है, सही डायट और कड़ी मनशक्ति। साथ ही आज हम आपको कुछ ऐसे 6 सरल घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें नियमित तौर पर अपनाने से शराब की लत से आसानी से छुटकारा मिल सकता है।

गाजर का रस
सर्दियों में आसानी से मिलने वाला गाजर का रस, शराब से छुटकारा दिला सकता है। इसके नियमित सेवन से आपकी शराब पीने की इच्छाशक्ति कम होने लगती है।

किशमिश
जब कभी आपकी शराब पीने की इच्छा हो तो, 2-4 किशमिश धीरे-धीरे चबाएं, ऐसा करने से शराब पीने का मन आधा होने लगता है। ऐसा नियमित रूप से करने पर शराब की लत भी कम होने लगती है।

तुलसी की पत्तियां
एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों वाली तुलसी की पत्तियों को रोज चबाने से शराब पीने की इच्छा कम होने लगती है। साथ ही इससे शरीर में जमा हो रही गंदगी भी साफ होती है।

करेले की पत्तियां
करेले की पत्तियां और तुलसी की पत्तियां शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करती हैं। यह उपाय शराब छुड़ाने में भी आपके बेहद काम आ सकता है। इसके लिए बस आपको करना यह है कि करेले की पत्तियों को पीस कर, रस निकाल लें और छाछ के साथ दो चम्मच इस रस की मिलाकर पी जाएं।

अश्वगंधा
एक ग्लास दूध में रोज एक चम्मच अश्वगंधा का पाउडर मिलाकर पीने से भी रोज-रोज शराब पीने की आदत में सुधार आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अश्वगंधा के एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से शराब पीने की लत कम होने लगती है।

अदरक का तेल
शहद में कुछ बूंदें अदरक के तेल मिलाकर लेने से भी शराब की लत से छुटकारा मिलता है। इस मिश्रण को सही मात्रा में नियमित लेने से शराब से दूरी बनाने में मदद मिलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *