September 30, 2024

भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद आलोक शर्मा और ऋषि सुनाक ने भगवद गीता पर हाथ रख ली शपथ

0

 लंदन 
ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल सहित भारतीय मूल के तीन मंत्रियों ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल 'पीपुल्स कैबिनेट में अपने पदों को बरकरार रखा है। नवनिर्वाचित सांसद और मंत्री मंगलवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में लौट आए। ब्रिटिश कैबिनेट मंत्री आलोक शर्मा और ट्रेजरी के मुख्य सचिव ऋषि सुनाक ने मंगलवार को नए हाउस ऑफ कॉमन्स में संसद सदस्यों के रूप में शपथ ली।

आगरा में जन्मे 52 वर्षीय आलोक शर्मा जो अंतर्राष्ट्रीय विकास सचिव हैं, चौथी बार रीडिंग वेस्ट से चुने गए हैं, जबकि 39 वर्षीय ऋषि सुनाक फिर से तीसरी बार यॉर्कशायर के रिचमंड से निर्वाचित हुए हैं। बता दें कि ऋषि सुनाक इन्फोसिस के संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति के दामाद हैं। इन दोनों ने ब्रिटेन की संसद में भगवद गीता की शपथ ली। 

आलोक शर्मा और सुनाक ने भगवद गीता की प्रति हाथ में रखकर शपथ ली। गीता की एक प्रति पकड़े हुए आलोक शर्मा और सुनाक ने शपथ के मानक शब्दों को कहा: “मैं (सदस्य का नाम) सर्वशक्तिमान ईश्वर की कसम खाता हूं कि मैं महामहिम रानी एलिजाबेथ, उनके उत्तराधिकारियों के प्रति कानून के अनुसार सच्ची निष्ठा रखूंगा। इसलिए भगवान मेरी मदद करें"।

गौरतलब है कि चुनाव के बाद संसद के प्रथम सत्र से पहले मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई। कंजरवेटिव पार्टी ने पिछले हफ्ते आम चुनाव में भारी जीत दर्ज कर बहुमत हासिल किया था। जॉनसन ने अपनी शीर्ष टीम में यथास्थिति बनाए रखने के लिए मंत्रिमंडल के कुछ खाली पदों को भरने के लिए केवल बहुत ही सीमित फेरबदल किया है, जिसे उन्होंने ''पीपुल्स कैबिनेट कहा है। तीन भारतीय मूल के मंत्री, जिन्होंने अपनी सीट वापस जीत ली है, को उनके पदों पर बरकरार रखा गया है।

पटेल ब्रिटेन के गृह मंत्री के रूप में एक बार फिर से अपना कार्यभार संभालेंगी। सांसद आलोक शर्मा अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री बने रहेंगे। इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक 'चीफ सेक्रेटरी टू द ट्रेजरी के पद पर बने रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *