असम में ATM खाली, ₹500 KG बिक रहा च‍िकन

0

गुवाहाटी
असम की राजधानी गुवाहाटी में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन ने आम जनजीवन को पूरी तरह से अस्‍तव्‍यस्‍त कर दिया है। लोग गंंभीर खाद्यान संकट से गुजर रहे हैं वहीं आसमान छूती कीमतों के बीच एटीएम खाली हो गए हैं और नकदी का संकट पैदा हो गया है। तेल की सप्‍लाइ नहीं होने से पेट्रोल पंप भी खाली हो गए हैं। आलम यह है कि चिकन भी 500 रुपये किलो बिक रहा है।

गुवाहाटी में शनिवार को 7 घंटे तक कर्फ्यू में ढील दिए जाने के बाद बाजार खुले और प्‍याज की कीमत 250 रुपये तथा आलू की कीमत 60 रुपये प्रति किलो पहुंच गई। बाजार में लीन चिकन का दाम 500 रुपये प्रति किलो और रोहू मछली 420 प्रति किलो बिक रहा है। पालक का एक बंडल आमतौर पर 10 रुपये में बिकता है लेकिन अब यह 60 रुपये किलो बिक रहा है।

सब्‍जी की सप्‍लाइ बाहरी इलाकों पर निर्भर
बता दें कि गुवाहाटी में सब्‍जी की सप्‍लाइ पूरी तरह से बाहरी इलाकों पर निर्भर है। यहां से सब्‍जी शहर के थोक बाजार में बेची जाती है। थोक विक्रेताओं का कहना है कि वे सब्जियों का केवल सीमित स्‍टॉक ही खरीद सके हैं और जो कुछ भी उन्‍होंने खरीदा था, वह सब शनिवार सुबह में बाजार खुलने के बाद बिक गया। पिछले रविवार से सैकड़ों ट्रक कृषि प्रॉडक्‍ट लेकर असम-पश्चिम बंगाल बॉर्डर पर फंसे हुए हैं।

असम चेंबर ऑफ कॉमर्स के महासचिव शिशिर देव कालिता ने कहा, 'सप्‍लाइ चेन पूरी तरह से बाधित हो गया है। सरकार को इसे ठीक करने के लिए तत्‍काल कदम उठाना चाहिए। सप्‍लाइ नहीं होने से कीमतें आसमान छू रही हैं। हम अपेक्षा कर रहे हैं कि सोमवार से बाजार सामान्‍य हो जाएंगे।' सब्‍जी के अलावा शहर में नकदी का गंभीर संकट पैदा हो गया है। कुछ एटीएम चल रहे हैं और उनके बाहर लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं। मोबाइल इंटरनेट काम नहीं करने से लोग पैसे का ऑनलाइन ट्रांसफर भी नहीं कर पा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *