स्वच्छ सर्वेक्षण – मिलकर बनाएंगे रायपुर को नंबर -1

0

रायपुर
नगर निगम व रायपुर स्मार्ट सिटी मिलकर रायपुर को स्वच्छ व सुंदर शहर के रूप में पहचान दिलाने मिलकर बनाएंगे रायपुर को नंबर वन अभियान की शुरूआत कर रहा है। इस अभियान के जरिए रायपुरियंस  सभी शासकीय, निजी संस्थाओं के साथ मिलकर रायपुर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2020में श्रेष्ठ रैंकिंग दिलाने पूरे शहर को एकजुट करेंगे।इस अभियान के अंतर्गत स्वच्छता व प्लास्टिक पर अंकुश लगाने सर्वोत्तम काम करने वाले संस्थाओं व स्थानीय नागरिकों को सम्मानित भी किया जाएगा। अभियान के अंतर्गत  सभी स्कूलों व कॉलेजों के बीच प्रतियोगिता होगी ,यही नहीं शहर में संचालित होटलों, बाजारों ,आवासीय परिसरों ,छोटे बड़े व्यवसायियों को भी इस अभियान से इस बार जोड़ा जा रहा है और उन्हें भी बेहतर काम पर सम्मानित किया जाएगा। कमिश्नर श्री शिव अनंत तायल ने नगर निगम व स्मार्ट सिटी के अफसरों को इस संबंध में निर्देशित किया है कि इस अभियान में पूरा शहर मिलकर प्लास्टिक व कचरा मुक्त रायपुर की पहचान बनाने आम लोगों का सहयोग लेकर सर्वेक्षण में शामिल होगा।

इस अभियान में सार्वजनिक बसों, टेक्सी ,आटो चालकों के साथ आम नागरिकों से भी  राह चलते थूकने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने सहयोग मांगा जाएगा और उनसे कहा जाएगा कि पान, गुटखा की पीक से शहर को गंदा  करने वालों को मना कर शहर को साफ सुथरा रखने की जिम्मेदारी का अहसास कराएं। नगर निगम व स्मार्ट सिटी मिलकर उद्यानों बाजारों विद्यालयों में नुक्कड़ नाटकों के जरिए भी संदेश देंगे,इसके लिए विद्यार्थियों का भी सहयोग लिया जा रहा है। इस बार ऐसे नागरिक व स्वयंसेवी संस्थाओं व सामाजिक संस्थाओं की भी पहचान की जाएगी , जो पूरे दायित्व के साथ अपने शहर को साफ रखने में योगदान देते हैं।

पेट्रोल पंप, सिनेमाघर, होटल मॉल जैसे सार्वजनिक स्थलों में सभी को निशुल्क शौचालय के उपयोग को सुनिश्चित करने के साथ टॉयलेट माय राइट अभियान से सभी को जोड़ा जा रहा है । इस अभियान से शहर के प्रोफेशनल ,हॉस्पिटल, सरकारी एवं सभी संस्थाएं भी शामिल होंगे।नगर के सभी जोन को नुक्कड़ नाटकों प्रदर्शनी व कार्यशालाओं के माध्यम से  अपने शहर को नंबर वन बनाने एकजुट प्रयासों के लिए सहयोग लिया जाएगा। कड़ी मेहनत कर शहर को साफ सुथरा रखने में बड़ी भूमिका निभाने वाले सफाई कामगार भी इस अभियान में सम्मानित होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *