हाट बाजार क्लिनिक योजना-सुगम स्वस्थ सूरजपुर से ग्रामीण अंचलो में तगड़ी हुई स्वास्थ्य सुविधाएँ

0

सूरजपुर,राष्ट्रपिता महात्मा गंाधी की 150वीं जयंती के अवसर पर राज्य शासन की महती योजना मुख्यमंत्री हाट-बाजार योजना जिले में प्रारंभ की गई है। इसके तहत् जिले के ग्रामीण अंचलों में मरीजों को स्वाास्थ्य विषेषज्ञों से निषुल्क उपचार उपलब्ध कराने स्वास्थ्य विभाग नियमित रूप से ऐसे मरीज जो ईलाज के लिए अस्पताल तक नहीं आ पाते, उन्हें उनके ही क्षेत्र में षिविर लगाकर मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के तहत नेत्र, बीपी, शुगर सहित अन्य बीमारियों से उपचारित करने सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

जिले में हैं हाट-बाजार क्लिनिक हेतु सर्वसुविधा युक्त चार वाहन- मुख्यमंत्री श्री भुपेष बघेल के सूरजपुर आगमन पर हाट बाजार क्लिनिक योजना के चार वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर ग्राम केनापारा से रवाना किया गया था, तब से जिले के विभिन्न क्षेत्रों में वाहनों के माध्यम से चिकित्सा लाभ दिया जा रहा है। इन वाहनों में डाक्टर, पैरामेडिकल एवं नर्सो का दल होता है। वाहनों में ही सभी प्रकार के जांच व प्राथमिक उपचार के लिए समस्त सुविधाएॅ तथा दवाईयॉ भी उपलब्ध रखीं गई हैं।

इसके अतिरिक्त कलेक्टर श्री दीपक सोनी के पहल पर जिले के समस्त गांव में स्थानीय उपलब्ध वाहनों को पंजीकृत कर एंबुलेंस के कार्य में लाया जा रहा है, कलेक्टर जनसहभागीता को हमेषा प्राथमिकता पर रखते हैं उनका मानना है, कि जनसहयोग से बड़े से बड़े कार्य को करने में सफलता प्राप्त की जा सकती है। पंजीकृत किये गये वाहनों के चालकों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला चिकिल्सालय तक पहुॅचाने के लिये शुल्क का निर्धारण किया गया है, जिसका भुगतान चालको को मरीज को केन्द्र तक पहुॅचाने पर तत्काल किया जाता है। अब तक इस पहल से 1215 मरीजों को अस्पताल पहुॅचा कर लाभांवित किया जा चुका है, जिसके भुगतान में चिकित्सालयों से वाहन मालिकों को 4 लाख 10 हजार 700 रूपये का भुगतान भी किया गया है। जिससे ग्रामीण वाहन स्वामीयों में कार्य के प्रति उत्साह की भावना और अधिक बढ़ गई है।

उल्लेखनीय है कि जिले के दूर-दराज क्षेत्रों में निवासरत् ग्रामीण रोजमर्रा की जरूरत के सामान खरीदने-बेचने इन साप्ताहिक हाट बाजारों में पहुंचते हैं। चूंकि दूरस्थ ग्रामीण पहुंच विहीन क्षेत्रों में अब भी चिकित्सा सुविधाओं की पर्याप्त पहुंच नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की शुरूआत की गई, ताकि ग्रामीण वहां सामानों की खरीदी-बिक्री के साथ अपने परिजनों को साथ लाकर उनका ईलाज भी करा सकें। अबतक जिले में इस योजना से जिले के चिन्हांकित 110 हाट बाजारों में 1381 षिविर आयोजित कर 46534 मरीजों को लाभांवित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *