धनपुरी नगर में मुहर्रम जुलूस व ताजिया निकाली गई,जगह जगह हुआ लंगर का एहतमाम,तिरंगे के साथ मुस्लिम समाज हुआ शामिल

0

मोहर्रम में मुस्लिम समाज द्वारा  तिरंगे के साथ मातमी जुलूस व ताजिया निकाली  गई । इस दौरान कलाबाजों द्वारा लाठी, डंडा, तलवारबाजी का प्रदर्शन किया गया। जुलूस धनपुरी इमामबाड़ा  का गस्त करते  हुए  जुलूस करबला रवाना हुआ।

 

जोगी एक्सप्रेस 

जमिलुर्रह्मान 

शहडोल धनपुरी नगर में दस रोजा  तकरीरी प्रोग्राम में शहीदाने कर्बला का कटक से आये मुस्लिम विद्वानों द्वारा तफ़सील से बयान किया गया ,इस्लाम में सादगी और मानव प्रेम के लिए हक और बातिल {झूट}के आगे न झुकने पर अमल करने की नसीहत दी गई  नगर में मुस्लिम  समाज द्वारा मोहर्रम के अवसर पर इमामबाड़ा कमेटी द्वारा  मातमी जुलूस निकाला गया। जुलूस में आये  पुरानी  बस्ती . विलियास नंबर 1.व 2 ,आलमगंज , से आए हुए अखाड़ा के साथ का ताजिया शामिल हुआ । इस  जुलूस में धनपुरी नगर से  निकलकर नगर के मुख्यमार्ग से होते हुए कर्बला  पहुंचा। इस दौरान करतबबाजों के द्वारा अखाड़े के साथ लाठी, डंडे, तलवार से कलाबाजी का प्रदर्शन किया गया। जुलूस के लिए जगह-जगह पर पानी, सिरनी, लंगर की व्यवस्था की गई थी। इमामबाड़ा धनपुरी में अमलाई ,बकहो,अमराडंडी,चीप हाउस  व धनपुरी नगर के आस पास से ताजिया इमामबाड़ा में लाया जाता है और यही से शाम होते होते कर्बला के लिए एकत्रित हो कर शहीदे आजम इमाम हुसैन ,मासूम अली असगर ,की याद में मर्सिया पढ़ते हुए जाते है , 

अकिदात्मंदो ने जगह जगह किया लंगर पानी का इंतेजाम 

अशरफ नगर  में गुलामाने अहले  बैत कमेटी द्वारा सुबह ७ बजे से फातहा ख्वानी के बाद लंगर आम लोगो को दारुल उलूम मुजाहिदे मिल्लत में बैठा कर खिलाया गया .इस मौके पर गुलामाने अहले  बैत कमेटी के सभी नौजवानों ने देर शाम तक लंगर तस्कीम करते रहे, मर्कजी मुस्लिम लंगर कमेटी द्वारा आम लंगर का इंतेजाम रेड रोज स्कूल के सामने किया गया जिसमे भारी संख्या में लोग शामिल हुए ,वही रोजेदारो के लिए मर्कजी मुस्लिम लंगर कमेटी के द्वारा एहतमाम किया गया ,वही कुरैशी लंगर कमेटी के नौजवानों द्वारा इमामबाड़ा  स्टेज के पास से सभी को लंगर तस्कीम किया गया,बुढार धनपुरी स्थित औलिया मस्जिद के पास भी लंगर का एहतमाम किया गया था जहा पर सभी धर्म के लोग मिल जुल कर लंगर में शामिल हुए !

इमामबाड़ा मंच संचालन 

धनपुरी दूर दराज से आये सभी धर्मो के लोगो का इमामबाड़ा कमेटी द्वारा खैर मगदम किया गया ,किसी भी प्रकार की अनहोनी न हो इस के लिए मंच पर माइक का इंतेजाम इमामबाड़ा कमेटी द्वारा किया गया ,था चुकी महिलाओ बच्चो के साथ इस में शामिल होती है भीड़भाड़ में बच्चे अपने परिवार से न बिछड़े इस के लिए मंच से बराबर एलान किया गया ,जिसमे नौशेरमा खान [लाला भाई ] ने पुरे वक़्त संचालन करते हुए सभी को मुस्तैद रखने में अपनी भूमिका निभाते रहे 

हिंदू समाज द्वारा सौहार्दता की मिशाल 

मातमी जुलूस के दौरान हिंदू समाज द्वारा जुलूस में शामिल लोगों के लिए पानी .शर्बत  की व्यवस्था करते हुए धार्मिक सौहार्दता का परिचय दिया । इस दौरान सभी हिन्दू ध्र्व्लाम्बियो ने आये हुए जायरीनो के लिए अपनी अपनी दुकानों व घर की छतो को खोल दिया जिस से सभी लोग ताजिया जुलूस देख सके !

इमामबाड़ा कमेटी  ने किया आभार प्रकट 

इमामबाड़ा कमेटी के सदर आली  जनाब अय्यूब  खान ने सभी लोगो का दिल से आभार प्रकट करते हुए कहा की इतना बड़ा कार्यक्रम आप सब की मेहनत से ही सफल होता आ रहा है ,इस कार्यक्रम में सभी धर्म के लोगो ने अपनी अकीदत पेश की ,व कमेटी के सभी मेम्म्बरानो ने मुसलसल १० दिन तक इंतेजाम में लगे रहे ,साथ ही नगर पालिका अधिकारी ,विधुत मंडल अधिकारी व समस्त पुलिस प्रशासन का हम आभार प्रकट करते है ,जिनके सहयोग से यह कार्यक्रम सफल हुआ !इस मोके पर धनपुरी थाना  प्रभारी सतीश दिवेदी  सहित अन्य थाना प्रभारी  दल बल के साथ मौजूद रहे  ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *