राम राजा की नगरी ओरछा अब बनेगी ‘क्रीम सिटी’

0

भोपाल
मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार राम राजा के शहर को नया लुक देने वाली है. पिंक सिटी जयपुर की तर्ज पर अब ओरछा  क्रीम सिटी बनायी जाएगी. प्लान ये है कि ओरछा के हर मकान, दुकान, होटल और हेरिटेज इमारतों को क्रीम रंग में रंगा जाएगा.

ओरछा महोत्सव से पहले राम राजा की ये नगरी नये रंग में रंगी नज़र आ सकती है. सरकार इसे न्यू लुक दे रही है. मार्च में ये महोत्सव होगा. उससे पहले इस धार्मिक नगरी को नया कलेवर देने की तैयारी है. नमस्ते ओरछा नाम से हो रहे इस महोत्सव का प्रचार विदेश तक में किया जाएगा ताकि वहां से भी सैलानी यहां आएं.

ओरछा की ब्रांडिंग
ओरछा में 6 से 8 मार्च तक नमस्ते ओरछा महोत्सव पहली बार होने जा रहा है.मुख्य सचिव एस आर मोहंती का कहना है इसके पीछे मकसद यही है कि ओरछा की खूबसूरती और हेरिटेज सिटी के बारे में लोग ज़्यादा से ज़्यादा जान सकें. कमलनाथ सरकार इस नगरी को नयी पहचान और आयाम देना चाहती है. ये धार्मिक नगरी है इसलिए यहां धार्मिक पर्यटन को तो बढ़ावा दिया ही जाएगा, उसके साथ फिल्म शूटिंग और वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में भी विकसित करने का प्लान है.

टूरिस्ट के साथ वेडिंग डेस्टिनेशन भी बनेगा
सरकार का फोकस सिर्फ तीन दिन तक चलने वाले ओरछा महोत्सव पर ही नहीं है. बल्कि हमेशा के लिए है ताकि साल भर यहां पर्यटक आएं.मप्र पर्यटन विकास निगम के एमडी फैज अहमद किदवई के मुताबिक यहां गोल्डन ट्राइंगल बनाया जा रहा है.ताकि दिल्ली-एनसीआर के लोग सीधे ओरछा का रुख़ करें. गंगा आरती की ही तरह ओरछा में बेतवा के किनारे बेतवा आरती भी होगी.​लोकल पर्यटकों को आकर्षित करना पहला लक्ष्य है.उसके बाद विदेशी पर्यटकों को लाने की तैयारी है. बेतवा में अब रिवर राफ्टिंग भी शुरू की जा रही है ताकि यूथ ज्यादा से ज्यादा संख्या में यहां आएं.

मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे शुभारंभ
मार्च में होने जा रहे ओरछा महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे.देश-विदेश के साथ कलाकारों को भी नमस्ते ओरछा के लिए निमंत्रण भेजा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *