राज्य स्तरीय आकलन 9 से, आवश्यक समन्वय और सहयोग के लिए कलेक्टरों को निर्देश

0

रायपुर
प्रदेश में हिन्दी और सीबीएसई अंग्रेजी माध्यम के समस्त शासकीय विद्यालयों में कक्षा पहली से आठवीं तक की जारी समय सारणी के अनुसार राज्य स्तरीय योगात्मक आकलन (एसए-1) 9 से 14 दिसम्बर तक किया जाएगा। प्राथमिक स्तर पर कक्षा एक और दो का आकलन 9 से 11 दिसम्बर और कक्षा तीसरी से पांचवीं तक का आकलन 9 दिसम्बर से 12 दिसम्बर तक और पूर्व माध्यमिक स्तर पर कक्षा छठवीं से आठवीं तक का आकलन 9 से 14 दिसम्बर तक होगा।

राज्य शैक्षक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के संचालक श्री पी. दयानंद ने सभी जिला कलेक्टरों से राज्य स्तरीय मिडलाइन आकलन में आवश्यक समन्वय एवं सहयोग करने को कहा है। कलेक्टरों से कहा गया है कि राज्य स्तरीय आकलन स्कूल शिक्षा विभाग के लिए एक वृहद एवं अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है। कलेक्टर से इस कार्य में निरंतर सहयोग की आवश्यकता है। कलेक्टर इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करें।

कलेक्टरों को जारी पत्र में कहा गया है कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य स्तरीय आकलन में प्रथम वर्ष सत्र 2019 में बेसलाइन, द्वितीय वर्ष सत्र 2020 में मिडलाइन और तृतीय वर्ष 2021 में एण्डलाइन आकलन किया जा रहा है। राज्य स्तर से इस आकलन में समस्त शासकीय शालाओं की कक्षा एक से आठ में समान तिथियों में समान प्रश्न पत्रों के आधार पर स्थानीय परीक्षा (एसए-1) और (एसए-2) (अर्धवार्षिक एवं वार्षिक) का संचालन किया जा रहा है। इसके लिए राज्य स्तर से 9 से 14 दिसम्बर 2019 में आयोजित की जा रही है। योगात्मक आकलन-1 की समय-सारणी घोषित की जा चुकी है।

पत्र में कहा गया कि राज्य स्तरीय आकलन का उद्देश्य शालाओं में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कक्षा-कक्ष में सीखने-सीखाने की प्रक्रिया में सुधार करना है। इस आकलन से विद्यार्थी पूर्ण क्षमता के साथ सभी विषयों को सीख पा रहे हैं या नहीं यह भी जाना जा सकेगा, जिससे शिक्षक अपनी शिक्षण विधियों में सुधार कर सकेंगे। सभी स्तरों पर क्षेत्रवार, जिलावार बच्चों और शिक्षकों की आवश्यकताओं का जानकर उपचारात्मक एवं निदानात्मक कार्यों के लिए आगामी रणनीति बनाई जा सकेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *