September 21, 2024

दिल्लीः बसों में महिला सुरक्षा के लिए पैनिक बटन

0

नई दिल्ली
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली की 5,500 डीटीसी और क्लस्टर बसों में CCTV कैमरे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर बस में तीन कैमरे होंगे। उन्होंने कहा कि बसों में 10 पैनिक बटन और ऑटोमैटिक वीइकल लोकेशन सिस्टम भी लगाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक कमांड सेंटर भी बनाया जाएगा जो कि जहां से मदद पहुंचाई जाएगी। केजरीवाल ने बुधवार को ऐलान किया था कि दिल्ली में 100 फ्री वाईफाई लगाए जाएंगे और ये हॉटस्पॉट 16 दिसंबर से शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा था कि आने वाले समय में 11000 हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे।

गौरतलब है कि मुख्यंत्री ने 2015 के विधानसभा के चुनाव के घोषणा पत्र में वाईफाई और सीसीटीवी कैमरों का वादा किया था। सीसीटीवी कैमरे वाली बात पर विपक्षी अकसर केजरीवाल को घेरने लगे थे लेकिन जून में शहर में सीसीटीवी कैमरे लगने शुरू हो गए। दिल्ली में पहले चरण में 1,40,000 सीसीटीवी लगाने का काम पीडब्ल्यूडी कर रहा था।

ट्रांससपॉर्ट मिनिस्टर ने कहा था कि बसों में सीसीटीवी प्रोजेक्ट पर दिल्ली सरकार 150 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सरकार ने बसों में यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए अपने स्तर पर यह प्रॉजेक्ट पूरा करने का फैसला किया है। दिल्ली में डीटीसी की करीब 3750 बसें हैं, जिनमें सीसीटीवी व जीपीएस लगाए जाएंगे। डीटीसी बसों की भी जीपीएस के जरिए निगरानी हो सकेगी। डीटीसी की सभी पुरानी बसों को जीपीएस के दायरे में लाया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि जब सभी बसों में जीपीएस सिस्टम लग जाएगा तो बस स्टैंड पर पब्लिक इंफर्मेशन सिस्टम (पीआईएस) भी लगाया जाएगा और मुसाफिरों को बस स्टैंड पर बस की टाइमिंग की सही जानकारी मिल सकेगी।

क्लस्टर स्कीम की 1650 पुरानी बसें हैं। सभी पुरानी बसों में सीसीटीवी व जीपीएस लगाए जाएंगे। क्लस्टर स्कीम में जो नई बसें आ रही हैं, उनमें सीसीटीवी, पैनिक बटन और जीपीएस समेत सभी मॉडर्न टेक्नॉलजी मौजूद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *