September 20, 2024

महाराष्ट्र: स्पीकर पद से हटी BJP, निर्विरोध चुने जाएंगे पटोले

0

मुंबई

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने स्पीकर कैंडिडेट का नाम वापस ले लिया है. बीजेपी ने इस पद के लिए किसान कठोरे का नाम प्रस्तावित किया था लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया. सुबह साढ़े दस बजे नामांकन वापस लेने का वक्त तय था. बीजेपी ने कहा कि अन्य पार्टियों के अनुरोध को देखते हुए स्पीकर चुनाव निर्विरोध कराए जाने का फैसला किया गया. इसके लिए सभी दलों की एक बैठक हुई जिसमें यह निर्णय हुआ.

महाराष्ट्र में विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को कहा था कि वह विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में भाग लेगी और इसके लिए उसने अपने विधायक किसन एस. कठोरे को महा विकास अघाड़ी के प्रत्याशी नाना एफ. पटोले के खिलाफ उतारा है. कठोरे जहां ठाणे से निर्वाचित हुए हैं, वहीं पटोले भंडारा से विधायक हैं.

स्पीकर को लेकर महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि हमारी पार्टी ने किसान कठोरे को विधानसभा स्पीकर पद के लिए खड़ा किया था. लेकिन हमने उनका नाम वापस लेने का फैसला किया है. दूसरी ओर एनसीपी नेता छगन भुजबल ने कहा कि विपक्ष ने स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार खड़ा किया था लेकिन कुछ विधायकों की मांग को देखते हुए और स्पीकर पद की मर्यादा के मद्देनजर उन्होंने अपना उम्मीदवार वापस ले लिया है. अब इसका चुनाव निर्विरोध होगा.

अब कैबिनेट विस्तार पर नजर

स्पीकर के चुनाव के अलावा अब उद्धव सरकार के कैबिनेट विस्तार पर भी नजर है. माना जा रहा है कि दिसंबर के पहले सप्ताह में उद्धव सरकार का कैबिनेट विस्तार होगा, जिसमें 14 मंत्री शपथ ले सकते हैं. सूत्रों के अनुसार उद्धव सरकार में सीएम समेत शिवसेना के कुल 16 मंत्री, एनसीपी के 15 मंत्री और कांग्रेस के 12 मंत्री शामिल होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *