बच्चों, खूब पढ़ो और अपनी सभ्यता, संस्कृति तथा संस्कार से जुड़े़ रहो

0

भोपाल

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने मुख्यमंत्री निवास पहुँचे गरीब और अनाथ बच्चों से मुलाकात की और 'नन्ही खुशियाँ कार्यक्रम' के अंतर्गत बच्चों के 'एक दिन की पूरी खुशी' टूर कार्यक्रम को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने बच्चों से कहा कि खूब पढ़ो, अपनी सभ्यता, संस्कृति तथा संस्कार से जुड़े रहो और भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को जानो।

कमल नाथ ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। आने वाले दिनों में समाज के नव-निर्माण में बच्चों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि इन बच्चों को हम ऐसा वातावरण उपलब्ध करवाएं, जिससे न केवल उनका भविष्य बेहतर हो बल्कि वे सक्षम और सफल नागरिक भी बनें।

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने उनसे मिलने पहुँचे विभिन्न गरीब बस्तियों में रहने वाले अनाथ और गरीब बच्चों से उनकी पढ़ाई और रूचि के साथ ही खेल-कूद के बारे में भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने बच्चों को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि वे जिस देश में रह रहे हैं, वह पूरी दुनिया में एकमात्र एक ऐसा देश है, जहाँ अलग-अलग संस्कृति, भाषा, जाति और धर्म के लोग रहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे देश की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इतनी विभिन्नताओं के बीच भी हमारी एकता और अखण्डता न केवल मजबूत है बल्कि समय आने पर सभी लोग एकजुट होकर हर संकट का सामना भी करते हैं। मुख्यमंत्री ने बच्चों को बताया कि हाल ही में मंदसौर सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों में हुई अति-वृष्टि के कारण पीड़ित बाढ़ प्रभावितों लोगों के लिए हर धर्म और वर्ग के लोगों ने आगे बढ़कर मदद की। कमल नाथ ने कहा कि यही हमारी विशेषता है और यही हमारी शक्ति है, जिसका लोहा पूरी दुनिया मानती है। मुख्यमंत्री ने उनसे मिलने आए बच्चों को शॉल और उपहार भेंट किए। बच्चों ने खुश होकर मुख्यमंत्री को थैंक्यू कहा।

'एक दिन की खुशी' कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों को मुख्यमंत्री निवास, वन विहार और राजभवन सहित भोपाल के रमणीय और दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। समाचार पत्र नवदुनिया एवं प्रतिभा फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम में शामिल बच्चे एक बड़ी होटल में दोपहर और रात्रि का भोजन भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *