विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद आज घर जा सकेंगे विधायक

0

 
मुंबई

खरीद-फरोख्त के डर से शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने अपने विधायकों को फाइव स्टार होटलों में रख छोड़ा है। रविवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होने के बाद उन्हें मुक्त कर दिया जाएगा। हालांकि, विधायकों को उम्मीद थी कि ठाकरे सरकार के बहुमत साबित करने बाद शनिवार को उन्हें मुक्ति मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। शनिवार को बहुमत साबित करने के बाद विधायकों को फिर होटल भेज दिया गया। रविवार को विधायकों को होटल से फिर विधान भवन लाया जाएगा। रविवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव के बाद सभी विधायकों को घर जाने दिया जाएगा।

होटलों में क्या करते थे विधायक
फाइव स्टार होटल और रिसॉर्ट में विधायकों का समय नहीं कटता था। एक विधायक ने बताया कि विधायक ताश खेलकर, टीवी देखकर, मोबाइल के सहारे समय काट रहे हैं। जिम और स्वीमिंग का आनंद ले रहे हैं।
स्पीकर का चुनाव आज
विश्वास मत हासिल करने के बाद ठाकरे सरकार की दूसरी परीक्षा रविवार को होगी, जब विशेष सत्र में विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। इस पद के लिए महाविकास आघाडी ने कांग्रेस के नाना पाटोले को उतारा है, जबकि बीजेपी ने किशन कथोरे को उम्मीदवार बनाया है। कथोरे की उम्मीदवारी वापस लेने की संभावना है।
 विधान परिषद से उद्धव की एंट्री!
मुख्यमंत्री उद्ध‌व ठाकरे अब तक विधानमंडल के दोनों सदनों में से किसी के भी सदस्य नहीं हैं। उन्हें छह महीने के भीतर दोनों में से किसी एक सदन का सदस्य निर्वाचित होना पड़ेगा। शिवसेना सूत्रों के मुताबिक उद्धव ठाकरे विधानमंडल के ऊपरी सदन यानी विधान परिषद के जरिए एंट्री कर सकते हैं। ठाकरे के मुंबई की माहिम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की भी चर्चा है। इस सीट को शिवसेना का गढ़ कहा जाता है, यहां से शिवसेना के सदा सरवणकर लगातार दूसरी बार चुन कर विधानसभा पहुंचे हैं। इसलिए यहां से चुनाव लड़ने पर उद्धव के सामने ज्यादा मुश्किल नहीं आएगी। वहीं विधानपरिषद सदस्य बनना उनके लिए और आसान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *