मॉडल रोड पर बड़े बड़े गड्ढे या भ्रस्टाचार के फफोले,६ महीने में ही मॉडल रोड की खुल गई पोल

0

जोगी एक्सप्रेस 

जमिलुर्रह्मान 

शहडोल म.प्र . धनपुरी नगरपालिका अंतर्गत अटल द्वार से लेकर नरगड़ानाला के पास तक बनी मॉडल रोड जो कि भारी लागत से बनी है. और  अभी से इस पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। सौन्दरीकरण और विकास के नाम पर नगर पालिका द्वारा इस रोड का निर्माण कराया गया था, यह घटिया निर्माण आईने की तरह अब साफ दिखाई देने लगा है इसका मतलब साफ है कि निर्माण कार्य का काम जानबूझकर अपने नजदीकी ठेकेदार से मनमाने तरीके से करवाया गया है योजना पूर्ण यह कार्य खजाना भरने के लिए कागजों पर अच्छी खासी लागत  लिखी गई है।

निरस्त हो ठेकेदार का रजिस्ट्रेशन

धनपुरी मॉडल रोड निर्माण कार्य में ठेकेदार द्वारा उत्तम क्वालिटी का घटिया मटेरियल इस्तेमाल किया गया, यही कारण है कि हाल ही में निर्मित मॉडल रोड पर धूल उड़ने लगी है। इस प्रकार का कार्य करने वाले ठेकेदारों का रजिस्टार ऑफिस से निरस्त करने की अपील की जाए तो अच्छा होगा, ना रहेगा बांस ना बजेगी बांसुरी के तौर पर कहावत बिल्कुल फिट बैठती हैै जिससे दूसरे ठेकेदारों को एक अच्छा संदेश मिल सकेगा फिर दूसरे ठेकेदार लापरवाही पूर्ण कार्य करने से कतराएंगे इस प्रकार अपने आप एक सुधार का रास्ता मिल जाएगा।

किस हक से पद पर है विराजमान 

सूत्रों की माने तो इस तरह के घटिया कार्यो की स्वीकृति प्रदान करने वाले  इंजीनियर जो धनपुरी नगरपालिका के गुणवत्ता विहीन निर्मित मॉडल रोड को गैर जिम्मेदार, गैर कर्तव्य पूर्ण, गैर इमानदारी पूर्ण तरीके से निरीक्षण कर कुशल निर्माण करार देते आ रहे , क्या प्रशासन उन पर कोई कार्यवाही नहीं करेगा ,क्या सारे नियम कायदे कानून सिर्फ गरीब जनता  के ऊपर ही लागू होते है ,इस तरह के घटिया निर्माण में  क्या किसी भी प्रकार की जाँच  की फाइले,या जांच इन  अधिकारियो पर लागू नहीं होती,समाज को चाहिए की इस तरह के कार्यो पर अपना विरोध दर्ज कराये ,साथ ही आला अधिकारियो को भी इन की करतूतों से अवगत कराये  जिससे आगे देश प्रदेश में हुए बड़े बड़े निर्माण कार्य धनपुरी नगर जैसे भ्रष्टाचार की भेंट ना चढे़।

कब होगी  इनकी उच्चस्तरीय जांच

नगर पालिका धनपुरी के द्वारा अटल द्वार से लेकर नरगड़ा के पास तक बनी गुणवत्ता विहीन मॉडल रोड के निर्माण कार्य की उच्च स्तरीय जांच की अपील धनपुरी नगर के जनप्रतिनिधियों के द्वारा  की जा रही है अपेक्षा है कि निर्माण कार्य से संबंधित भ्रष्ट अधिकारियों इंजीनियर ठेकेदार जो भी सम्मिलित है उनसे मॉडल रोड की लागत शूल की जानी चाहिए या फिर उन पर कठोर कार्यवाही और सजा होनी चाहिए तभी दूसरों को इससे सीख मिल सकेगी
लंबे समय से जमे अधिकारियों का हो दूसरे स्थान पर  पदस्थापना ,नियमानुसार धनपुरी नगरपालिका विभाग के जिम्मेदार पद पर पदस्थ अधिकारी का 5 वर्षों में तबादला हो जाना चाहिए लेकिन कुछ स्थानों पर अधिकारी क्षेत्र को अपनी जागीर बनाकर कुंडली मारे बैठे हैं जबकि संबंधित अधिकारी का धनपुरी से कई बार स्थानांतरण हो चुका लेकिन हर बार ऊपर तक सेटिंग में माहिर यहाँ के अधिकारी अपने स्थानातरण को रुकवाने में कामयाब हो जाते है ,और इसी तरह भ्रस्टाचार में समूचे नगर को ढकेल रहे है ,  आखिर कार्य क्षेत्र से अधिकारियों का मोहभंग नहीं हो रहा कहीं इसका कारण यह तो नहीं की  कुबेर का खजाना कहे जाने जाने वाली एसईसीएल से विभिन्न मदो पर मिलने वाली मोटी राशि तो नहीं??? जिस पर इनकी नजर 24 घंटे टिकी रहती है। इस तरह के अधिकारियों पर विभाग की नजर नहीं पड़ती है और इनकी जड़े इतनी मजबूत हो चुकी है की प्रशासनिक नियम दम तोड़ने की स्थिति में पहुंच चुके हैं इस प्रकार के अधिकारियों के कारनामों को अनदेखा किया गया तो जाने और कितने विकास कार्यों की बलि चाढ़ेगी इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *