कमलनाथ सरकार की बड़ी पहल बछिया के प्रजनन के लिए उत्तराखंड जैसी सीमन लैब राजधानी में

0

भोपाल
मध्यप्रदेश में पशुपालन को फायदे का धंधा बनाने के लिए अब राज्य सरकार दो बड़ी कवायद करने वाली है। एक अमेरिका की तर्ज पर मध्यप्रदेश सहित पूरे देश में दूध का समर्थन मूल्य घोषित करवाने के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा दूसरा मध्यप्रदेश में अब पशुपालक केवल बछिया के प्रजनन के लिए उत्तराखंड के बाद दूसरी सीमन लैब मध्यप्रदेश के भोपाल में शुरु की जाएगी।

पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव, विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव और पशुधन एवं कुक्कुट विकास निगम के प्रबंध संचालक एचबीएस भदौरिया हाल ही में अमेरिका के दौरे से लौटै है। अमेरिका के विभिन्न राज्यों में पशुपालकों को पशुपालन के लिए बढ़ावा देने और इसे मुनाफे का धंधा बनाने के लिए वहां की सरकार ने दूध का समर्थन मूल्य तय कर रखा है। समर्थन मूल्य समय समय पर बदलता रहता है लेकिन इससे कम दाम पर वहां दूध नहीं बिकता। दूध के दाम कम होंने पर सरकार खुद दूध खरीदती है। राज्य सरकार भी मध्यप्रदेश के पशुपालकों को दूध के तय दाम दिलाने के लिए समर्थन मूल्य तय करने का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजेगी। पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव का कहना है कि वे जल्द ही मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिलकर उन्हें अपने दौरे की रिपोर्ट देंगे और फिर उनकी सहमति से दूध का समर्थन मूल्य तय करने के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजेंगे।

अमेरिका की तर्ज पर राज्य सरकार भी एचटी जेनेटिक्स के जरिए साटेड सीमन तैयार करने की प्रक्रिया भोपाल में शुरु करेगी। इसके लिए 47 करोड़ रुपए मंजूर हो चुके है। भदभदा रोड पर बुल मदर डेयरी फार्म में राज्य सरकार एक आधुनिक प्रयोगशाला शुरु करेगी। अप्रैल में यह प्रयोगशाला शुरु हो जाएगी। इसमें अमेरिका के विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया जाएगा।अमेरिका की तकनीकी पर ऐसा सीमन तैयार किया जाएगा जिसके जरिए केवल बछिया ही पैदा होंगी। ऐसी प्रयोगशाल भारत में केवल उत्तराखंड में है। अब मध्यप्रदेश में यह दूसरी प्रयोगशाला खुलेगी। इससे सड़कों पर घूमने वाले अनुपयोगी पशुओं की समस्या पर भी लगाम लग सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *