आठ वर्ष पूरा करने वाले शिक्षकों का होगा संविलियन

0

रायपुर
सरकार ने आज सदन में विपक्षी सदस्य द्वारा शिक्षकों के संविलियन पर अपना रूख स्पष्ट कर दिया कि जिन शिक्षकों का कार्यकाल आठ वर्ष पूरा हो गया है उनका ही संविलियन किया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग में संविदा पर कार्यररत कर्मचारियों को कब तक नियमित किया जायेगा इस पर भी उन्होंने कहा कि इस बारे में स्पष्ट रूप कुछ नहीं कहा जा सकता कि यह कब तक होगा।

विपक्षी सदस्य लालजीत सिंह राठिया के सवाल का जवाब देते हुए टीएस सिंहदेव ने सदन में जानकारी देते हुए कहा  कि प्रदेश में पंचायत विभाग के अंतर्गत संविलियन से वंचित शिक्षाकर्मियों की संख्या 16 हजार 366 है। व्याख्याता पंचायत की संख्या 8903, शिक्षक पंचायत की संख्या 2224 और सहायक शिक्षक पंचायत की संख्या 5239 है। लालजीत सिंह राठिया ने सवाल पूछा था कि प्रदेश में अभी संविलियन से वंचित शिक्षाकर्मियों की संख्या कितनी है और उन शिक्षाकर्मियों का संविलियन कब तक कर दिया जायेगा। जवाब में मंत्री सिंहदेव ने संविलियन से वंचित शिक्षाकर्मियों की संख्या 16 हजार 366 बतायी है। संविलियन की अवधि के बारे में कहा है कि 8 साल या उससे अधिक की सेवा पूर्ण करने पर संवलियन की प्रक्रिया निर्धारित है, उसी के अनुरूप कार्रवाई की जायेगी।

शिक्षाकर्मियों के लिए कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में ऐलान किया था कि 2 साल की सेवा पूर्ण करने वाले शिक्षाकर्मियों का संविलियन कर दिया जायेगा। इस घोषणा के बाद शिक्षाकर्मी खुश हो गये थे।  शिक्षाकर्मी को इस बात की उम्मीद थी कि राज्य सरकार भले ही पहले साल किसानों की कर्जमाफी की वजह से उनसे किया वादा पूरा करने में असमर्थ हो  लेकिन अगले विधानसभा सत्र में  उनकी मांगें अवश्य  पूरी हो जायेगी।  उसी तरह संविदा कर्मचारियों के नियमितिकरण को लेकर भी लिखित जवाब मंत्री टीएस सिंहदेव का आया है। उन्होंने लालजीत सिंह राठिया के ही एक अन्य सवाल के जवाब में बताया है कि प्रदेश के चिकित्सा विभाग में अभी संविदा पर 1112 कर्मचारी-अधिकारी तैनात हैं। संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों के नियमितिकरण को लेकर समय बता पाना संभव नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *