दिल्ली पुलिस की पहल, एनिवर्सरी, बर्थडे पर छुट्टी

0

नई दिल्ली
वीकली ऑफ और खास मौकों पर छुट्टी नहीं मिलने की पुलिसवालों की पुरानी शिकायत को दूर करते हुए दिल्ली पुलिस की रेलवे यूनिट (जीआरपी) ने नई पहल की है। जीआरपी में तैनात सभी पुलिसवालों को ना केवल वीकली ऑफ मिलेगा, बल्कि मैरिज एनिवर्सरी और अपने या अपने बीवी-बच्चों के जन्मदिन के दिन भी छुट्टी मिलेगी।

जीआरपी के हर थाने में अलग से एक रजिस्टर मेंटेन किया जाएगा और उसमें इस बात का पूरा रिकॉर्ड रखा जाएगा। अगर पुलिसकर्मी के परिवार में किसी का निधन हो गया है या किसी परिजन के साथ कोई बड़ा हादसा हो गया है, तब भी उन्हें छुट्टी लेने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। सुनिश्चित किया जाएगा कि पुलिसकर्मियों को लगातार लंबी ड्यूटी ना करनी पड़े।

रजिस्टर मेंटेन करने के निर्देश
रेलवे पुलिस के नए डीसीपी हरेंद्र कुमार ने जीआरपी में तैनात सभी रैंक के पुलिसकर्मियों के साथ बुधवार को मीटिंग में ये घोषणाएं कीं। उन्होंने एसीपी और एसएचओ को रेलवे के सभी थानों में मौजूद पीपीआर रजिस्टर नंबर 16 को अच्छी तरह से मेंटेन करने का निर्देश दिया। इस रजिस्टर में जीआरपी के सभी पुलिसवालों और उनके बीवी-बच्चों के जन्मदिन और मैरिज एनिवर्सरी की तारीख दर्ज की जाएगी। पुलिसवालों को वीकली ऑफ देने के लिए भी एक चार्ट मेंटेन करने को कहा गया है।

भ्रष्टाचार पर बख्शा नहीं जाएगा
डीसीपी ने यह तोहफा देने के साथ-साथ हिदायत भी दी है कि अगर किसी के खिलाफ भ्रष्टाचार या दुर्व्यवहार की शिकायत मिली और जांच में वह सही पाई गई, तो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ सख्त से सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी। पिछले हफ्ते हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर हुई घटना का डीसीपी ने खासतौर से जिक्र करते हुए कहा कि इस तरह की शिकायतें दोबारा नहीं मिलनी चाहिए। उस घटना में आरोप है कि जीआरपी के एक एएसआई ने रेस्टोरेंट के एक मैनेजर के साथ बुरी तरह मारपीट की थी।

बस मार्शल, कंडक्टर सम्मानित
बुधवार को जीआरपी के पुलिसकर्मियों और अधिकारियों की संपर्क सभा में डीसीपी हरेंद्र कुमार ने सभी पुलिसवालों को लोगों के प्रति अपना बर्ताव सुधारने, आदेशों का सही तरीके से पालन करने, अनुशासन बनाए रखने, वर्दी पहनकर ड्यूटी करने और विनम्र तरीके से बातचीत करने का निर्देश दिया। मीटिंग में बस मार्शल अरुण कुमार और कंडक्टर वीरेंद्र डांगी को खासतौर पर बुलाकर सम्मानित भी किया गया। इन दोनों ने पिछले गुरुवार को रूट नंबर 728 की बस में अपनी ड्यूटी के दौरान एक लड़की को अपराधियों के चंगुल से बचाया था। उनके इस काम की सराहना करते हुए डीसीपी हरेंद्र कुमार ने दोनों को 2-2 हजार रुपये का कैश रिवॉर्ड और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *