अंतर्राष्ट्रीय वन मेला 18 दिसम्बर से

0

भोपाल

मध्यप्रदेश लघु वनोपज संघ द्वारा 18 से 22 दिसम्बर तक लाल परेड ग्राउण्ड पर 7वाँ अंतर्राष्ट्रीय वन मेला आयोजित किया जा रहा है। मेले में वन उत्पादों का स्टॉल लगाने के इच्छुक व्यक्तियों और संस्थाओं को स्टॉल आवंटन का कार्य जारी है। पाँच दिवसीय वन मेले में प्रदेश और देश के साथ नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार और श्रीलंका के विभिन्न संस्थानों के वन उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री होगी।

प्रबंध संचालक राज्य लघु वनोपज संघ श्री एस.के. मण्डल ने बताया कि वन मेले का उद्देश्य लघु वनोपज संग्रह करने वाले लोगों की आजीविका को मजबूती प्रदान करना है। मेले में अकाष्ठीय वनोपज, औषधीय पौधों, वनोपज से जुड़े संग्राहकों, व्यापारियों, उद्यमियों, वैज्ञानिकों प्रशासकों और नीति निर्धारकों को मंच उपलब्ध कराया जाएगा। वनों से महुआ, अचार गुठली, चिरोंजी, शहद, जड़ी-बूटी आदि संचित करने वाले वनवासियों को शासन की सहायता से एक अच्छा बाजार और व्यापार का अवसर मिल सकेगा।

वन विभाग और राज्य लघु वनोपज संघ के संयुक्त तत्वावधान में होने वाले इस मेले में वनोपज और उत्पाद के प्रदर्शन, विपणन, कार्यशाला, संगोष्ठी के साथ रोज सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *