सैयद मोदी टूर्नमेंट से हटीं साइना, लक्ष्य की निगाहें सत्र के पांचवें खिताब पर

0

लखनऊ 
खराब फॉर्म से जूझ रहीं भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल मंगलवार से यहां शुरू हो रहे सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय टूर्नमेंट से आखिरी क्षणों में हट गईं जिससे इसकी चमक कुछ फीकी पड़ गई है। अब सभी की निगाहें युवा पुरुष खिलाड़ी लक्ष्य सेन पर टिकी रहेंगी जो सत्र का पांचवां खिताब जीतने की कोशिश करेंगे। तीन बार की पूर्व चैंपियन साइना मौजूदा सत्र में बीमारी और चोटों से जूझ रही हैं जिसका असर उनके खेल पर भी दिखा है। इस सत्र के छह टूर्नमेंटों में वह पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पाईं। हैदराबाद की 29 साल की यह खिलाड़ी अगले सत्र में खुद को तरोताजा रखने के लिए पहले ही प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) से नाम वापस ले चुकी हैं। विश्व चैंपियन पीवी सिंधु इस टूर्नमेंट में नहीं भाग नहीं ले रही हैं।

इस साल स्कॉटिश ओपन, सारलोरलक्स ओपन, डच ओपन और बेल्जियम इंटरनैशनल जैसे टूर्नमेंटों में जीत दर्ज करने वाले 18 साल के लक्ष्य की कोशिश पहली बार सुपर 300 टूर्नामेंट जीतने की होगी। रविवार को स्कॉटिश ओपन का खिताब जीतने वाला यह भारतीय खिलाड़ी रैंकिंग में पहली बार शीर्ष 40 में जगह बनाने के करीब है। सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय के पहले दौर में उनका सामना फ्रांस के थामस रौक्सेल से होगा। महिला एकल में मुग्धा अग्रे भारतीय चुनौती पेश करेंगी। पहले दौर में उनका सामना बेल्जियम की लियान्ने तान से होगा। पुरुष एकल में 2016 के विजेता किदांबी श्रीकांत, गत चैंपियन समीर वर्मा और विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले बी साई प्रणीत खिताब के प्रबल दावेदारों में होंगे। 

रूस के व्लादिमीर मालकोव के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करने जा रहे श्रीकांत की कोशिश दो साल के खिताबी सूखे को खत्म करने की होगी। चौथी वरीयता प्राप्त प्रणीत मलयेशिया के इस्कंदर जुलकरनैन जबकि दो बार के चैंपियन समीर हमवतन अजय जयराम के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेंगे। समीर के बड़े भाई सौरभ पहले दौर में हॉन्ग कॉन्ग के ली चीयुक यियू से भिड़ेंगे। कॉमनवेल्थ गेम्स के पूर्व चैंपियन और इस टूर्नमेंट को 2012 और 2015 में जीतने वाले पारूपल्ली कश्यप पहले दौर में फ्रांस के लुकास कारवी के खिलाफ कोर्ट में उतरेंगे। एचएस प्रणय चीन के युवा ओलिंपिक चैंपियन ली शी फेंग के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेंगे। पुरुष युगल में शानदर लय में चल रहे सात्विसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी यहां खिताब के प्रबल दावेदार होंगे। 

थाईलैंड ओपन सुपर 500 का खिताब जीतने वाली यह भारतीय जोड़ी फ्रेंच ओपन सुपर 750 टूर्नमेंट में उपविजेता रही थी। पहले दौर में इस भारतीय जोड़ी का सामना चीन के डी जी जियान और वांग चांग की जोड़ी से होगा। पुरुष युगल में रविवार को इंफोसिस फाउंडेशन इंडिया इंटरनैशनल बैडमिंटन टूर्नमेंट में जीत दर्ज करने वाली मनु अत्री और सुमित रेड्डी की जोड़ी भी इस टूर्नामेंट में चुनौती पेश करेंगी। मिश्रित युगल में सात्विकसाइराज और अश्विनी पोनप्पा, ध्रुव कपिला और मेघना जाक्कमपुडी के अलावा प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ियों पर भारतीय दारोमदार होगा। महिला युगल में आठवीं वरीयता प्राप्त अश्विनी और सिक्की की भारतीय जोड़ी शुरूआती मुकाबले में हांगकांग के एनजी यायू और युएन सिन यिंग की हांगकांग की जोड़ी के खिलाफ कोर्ट पर उतरेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *