नगरीय आचार संहिता का करें नियम अनुसार पालन: कलेक्टर श्री दीपक सोनी

0

सूरजपुर
कलेक्टर श्री दीपक सोनी अध्यक्षता एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अश्वनी देवांगन की उपस्थिति में आज संयुक्त जिला कार्यालय में समय-सीमा की बैठक ली गई।
    आज बैठक में कलेक्टर ने जिला अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि छ.ग. शासन के द्वारा कई जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, और सभी अधिकारियों का यह दायित्व है कि सभी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले। इस हेतु योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागु करते हुए पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने राज्य शासन के प्राथमिकता के आधार पर कार्य सुनिश्चित करने कहा। दिसम्बर से शुरू होने वाली धान खरीदी में किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इस हेतु की गई व्यवस्था की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये एवं अवैध परिवहन पर लगातार कार्यवाही करने के निर्देश दिये। धान खरीदी के सयम प्रतिदिन खरीदी हुई धान का भौतिक सत्यापन करने निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि राज्य में चुनाव की तिथि की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागु हो गई है, इस हेतु समस्त अधिकारी आचार संहिता का पालन करें। इस दौरान उच्चाधिकारी से बिना अनुमति लिए मुख्यालय नहीं छोड़ने निर्देशित किया गया। आचार संहिता का प्रभाव केवल नगरीय क्षेत्रों में होगा ग्रामीण क्षेत्रों में इसका कोई प्रभाव नहीं होगा, जो योजनाएॅ संचालित की जा रही थी, उनमें पूर्व तरह कार्य जारी रहेगा।
    कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से दवाईयों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए पर्याप्त दवाईयॉ उपलब्ध रखने कहा। एनीमिया के आंकड़ों की जानकारी ली जिसे सुधार करने कहा। साथ ही साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का कहा। नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़गी योजना के कार्यो की जानकारी ली, जिसमें वर्मी कम्पोस्ट खाद के खरीदी-बिक्री की जानकारी लेते हुए सभी जनपदों में बिक्री करने निर्देश दिये तथा योजना को सही ढंग से क्रियान्वित करने बनाये गये नोडल अधिकारियों से स्थिति की जानकारी लेते हुए निरंतर दौरा करने के निर्देश दिये। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व से डायवर्सन एवं पट्टा वितरण के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली जिन्हें शीघ्र निराकरण करने निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त बिजली व्यवस्था, घर पहुॅच पेंशन सेवा, जाति प्रमाण पत्र का वितरण, पंडो परिवार हेतु कार्य, शिक्षण कार्य, लोक सेवा गांरटी के आवेदनों के निराकरण की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *