कार में भी डस्टबिन रखना होगा वरना लगेगा फाइन

0

भोपाल
अगर आप भोपाल (BHOPAL) में हैं और चार पहिया गाड़ी आपके पास है तो अब उसमें आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) और अन्य ज़रूरी कागज़ात के साथ-साथ एक और चीज़ रखना होगा. वो है डस्टबिन (Dustbin). भोपाल नगर निगम (bhopal Municipal Corporation) ने शहर को सफाई में नंबर वन बनाने के लिए ये नयी व्यवस्था कर दी है. जो अपनी गाड़ी में डस्टबिन नहीं रखेगा उसे जुर्माना भरना होगा.

भोपाल में अब कार, जीप सहित चार पहिया वाहनों में डस्टबिन रखना अनिवार्य होगा.यदि कार में डस्टबिन नहीं होगा, तो स्पॉट फाइन किया जाएगा.जल्द ही नगर निगम एक अभियान चलाकर इस व्यवस्था की जांच करेगी.स्वच्छता के मामले में भोपाल को नंबर बनाने के लिए यह पूरी कवायद की जा रही है.इसकी शुरूआत बैरागढ़ से की गई.

भोपाल को स्वच्छता में नंबर वन शहर बनाने के लिए नगर निगम ने बोरवन नाम के एक क्लब के साथ मिलकर पहल की है.नगर निगम ने बैरागढ़ क्षेत्र में बोरवेन क्लब के सहयोग से कार चालकों को मुख्य मार्ग पर रोक कर डस्टबिन बांटे.स्वच्छता प्रभारी रविकांत औचित्य ने इस मौके पर कार चालकों को स्वच्छता का संदेश दिया. उन्होंने कहा, शहर को साफ-सुथरा रखने में सभी के सहयोग की ज़रूरत है.कई बार कार में लोग खाद्य पदार्थ, पान, बीडी, गुटखा खाने के बाद खाली पाउच, प्लास्टिक बोतल सहित बाकी वेस्ट सामान सड़क पर फेंक देते हैं.इससे कार के अंदर और बाहर गंदगी फैलती है.अगर कार में डस्टबिन रखा होगा, तो अंदर का कचरा डस्टबिन में जमा कर उसे कूड़ा घर में फेंका जा सकता है.

भोपाल के उप नगर बैरागढ़ में सफाई को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.जन प्रतिनिधियों के साथ आम लोग स्वच्छता अभियान में शामिल हो रहे हैं. बैरागढ़ में कई सामाजिक संस्थाएं हैं, जो स्वच्छता के लिए काम कर रही हैं. वो अपनी-अपनी कॉलोनियों को साफ करने के बाद कचरा नगर निगम की मदद से बाहर डंपिंग साइट पर फिंकवा देती हैं.

गाड़ियों में कोई भी डस्टबिन लेकर नहीं चलता. इसलिए नगर निगम ये नयी शुरुआत कर रहा है.   अधिकारियों का कहना है जो कार चालक अपने साथ डस्टबिन नहीं रखेगा उस पर जुर्माना ठोका जाएगा. इस बात की जांच की जाएगी कि चार पहिया वाहनों में डस्टबिन है या नहीं. जल्द ही एक अभियान चलाकर चार पहिया वाहनों की चैकिंग की जाएगी. फिर उन्हों समझाया जाएगा अगर फिर भी नहीं मानें तो स्पॉट फाइन ठोक दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *