खजाने के खस्ता हाल, अब अनुपूरक बजट में भी कटौती

0

भोपाल
राज्य सरकार ने अनुपूरक बजट में भी कटौती करने का निर्णय लिया है। इसमें नए वाहनों की खरीदी संबंधी प्रस्तावों के लिए और नवीन मदों के लिए राशि की मांग के किसी भी प्रस्ताव के लिए बजट स्वीकृत नहीं किया जाएगा।

दिसंबर में होंने वाले विधानसभा के शीतकालीन सत्र में राज्य सरकार वित्तीय वर्ष की शेष अवधि में आवश्यक योजनाओं और कार्यो के संचालन के लिए प्रथम अनुपूरक बजट लाएगी। वर्ष 19-20 के प्रथम अनुपूरक बजट के लिए विभागों से प्रस्ताव मांगते हुए वित्त विभाग ने साफ कर दिया है कि वाहन खरीदी के कोई भी प्रस्ताव अनुपूरक बजट में शामिल नहीं किए जाए। इनके लिए बजट में प्रावधान किसी भी हालत में नहीं किया जाएगा। इसी तरह ऐसे कोई भी नवीन मदों के प्रस्ताव भी बजट में शामिल नहीं किए जाएंगे जिनमें राज्य के वित्तीय संसाधनों से अतिरिक्त मांग की जा रही हो।

ऐसे प्रस्ताव जिनके लिए राज्य की आकस्मिता निधि से अग्रिम स्वीकृत किया गया हो। ऐसे प्रस्ताव जिनके लिए वित्त विभाग ने सहमति दी हो। ऐसे मद जिनके लिए भारत सरकार या अन्य एजेंसी से वित्तीय सहायता स्वीकृत की गई है तथा जो विद्यमान मदों से विमुक्त नहीं की जा सकती हो तथा जिसके लिए अतिरिक्त संसाधन की व्यवस्था प्रशासकीय विभाग या अन्य प्रचलित योजनाओं में उपलब्ध राशि में से कटौत्ी करके बचत की राशि से की जाएगी।

वित्त विभाग ने अनुपूरक बजट के लिए प्रशासकीय विभाग से समक्षम प्रशासकीय अनुमोदन प्राप्त करने के उपरांत आईएफएमआईएस से आॅनलाइन वित्त विभाग को दो दिसंबर तक प्रस्ताव भेजने को कहा है। योजनाओं के अंतर्गत खर्च के लिए सेगमेंट एवं विकास शीर्ष का ब्यौा भी लिाना होगा।

जिन मुद्दों के संबंध में अतिरिक्त केन्द्रीय सहायता प्राप्त होना है उनकी संक्षेपिका केन्द्रीय सहायता की राशि, जो राशि राज्य को ऋण और अनुदान के रुप में प्राप्त होगी विशेष तौर पर संलग्न कर भेजने को कहा गया है। इसी प्रकार यदि कोई खर्च जिसके लिए राशि मांगी जा रही है उसे यदि स्वीकृत बजट की बचत के लेखों से समायोजन करना है तो उसके संबंध में भी अनुदान संख्या और शीर्ष सहित पूरा ब्यौरा विभागो ंको भेजने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *