कमलनाथ सरकार करेगी ओरछा रामराजा मंदिर परिसर का विकास, एसआर मोहंती आज लेंगे तैयारियों का जायजा

0

भोपाल
अयोध्या में रामलला के मंदिर का फैसला आने के बाद कमलनाथ सरकार अब ओरछा के रामराजा मंदिर की ब्रांडिंग में जुट गई है। इसके लिए मुख्य सचिव एसआर मोहंती आज यहां होने वाले महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने के साथ मंदिर के विकास के नए प्लान को समझने के लिए ओरछा पहुंचे। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने उन्हें मंदिर परिसर के विकास के लिए तैयार किए गए प्लान से अवगत कराया।

ओरछा पहुंचने के बाद मुख्य सचिव ने बेतवा रिट्रीट और कंचना घाट के महा आरती स्थल का अवलोकन किया। साथ ही छतरियों और पार्क के अवलोकन के बाद शीशमहल और जहांगीर भवन राजमहल का अवलोकन भी उन्होंने किया। सीएस मोहंती ने ओरछा पैलेस में बिजनेस कांफ्रेंस स्थल देखा। इसके बाद उन्होंने ओरछा महोत्सव से संबंधित स्टेक होल्डर्स एवं विभागीय अधिकारियों के साथ हर बिन्दुओं पर चर्चा की।

अगले साल 6 से 8 मार्च तक होने वाले ओरछा महोत्सव की कमलनाथ सरकार दुनिया के पटल पर ब्रांडिंग करने वाली है। इसके लिए बुंदेली, संस्कृति, भाषा, संगीत, साहित्य को यहां होने वाले कार्यक्रमों में शामिल किए जाने की तैयारी है। साथ ही देशी व विदेशी सैलानी बुंदेलखंड से परिचित हो सकें। इसके लिए भी प्लानिंग की जा रही है। महाकवि केशव, चंद्रसखी, हरिराम व्यास, राय प्रवीण जैसी महान विभूतियों के बारे में भी यहां जानकारी देकर संग्रहालय व पुस्तकालय तैयार करने की भी तैयारी है।

इस मौके पर कलेक्टर अक्षय सिंह मुख्य सचिव मोहंती को रामराजा मंदिर परिसर के आस-पास विकास के लिए तैयार किए गए प्लान की जानकारी देंगे। जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए दस करोड़ रुपए का प्लान तैयार किया गया है जिसमें मंदिर के सामने के हिस्से को व्यवस्थित किए जाने पर खासतौर पर फोकस किया जाएगा ताकि मंदिर का लुक और बेहतर हो सके। यहां हनुमान मंदिर, जानकी मंदिर और धर्मशाला को व्यवस्थित करने के साथ हरदौल कैम्पस का भी विकास करने का प्लान है। इसके साथ ही पर्यटकों के यहां आकर्षित करने के हिसाब से भी काम कराए जाने की तैयारी है। साथ ही ओरछा बायपास मार्ग, बेतवा जामनी पुल निर्माण, अड़वारे नाले के पास लिंक रोड, नौका विहार, शौचालय, पार्किंग के लिए भी काम किया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *