रामराजा मंदिर को विकसित करने सरकार ने विजन डॉक्यूमेंट किया तैयार

0

निवाड़ी
मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government) अब निवाड़ी के ओरछा ( Orchha) में बने रामराजा मंदिर (Ramraja Temple) की दुनिया में ब्रांडिंग करेगी. पहले राम वनगमन पथ (Ram Vanagman Path) बनाने और अब ओरछा के रामराजा मंदिर को विकसित करने के लिए सरकार ने विजन डॉक्यूमेंट (Vision Document) तैयार किया है. इसके लिए सरकार ने नव गठित जिले निवाड़ी के आगे ओरछा को जोड़ने की तैयारी कर ली है. राम नाम के सहारे आगे बढ़ रही कांग्रेस सरकार के रामराजा मंदिर के विकसित करने के प्लान का प्रजेंटेशन निवाड़ी जिले से विधायक और प्रदेश के मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के सामने हुआ.

मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर ने कहा है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रामराजा मंदिर के विकास का डॉक्यूमेंट तैयार करने का कहा है और सरकार कुछ अपने बजट से और कुछ मंदिर ट्रस्‍ट के साथ ही कार्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी यानी सीएसआर से करने का काम करेगी.

दरअसल, यूपी और एमपी से लगे निवाड़ी जिले में बने रामराजा मंदिर में हर साल करीब पांच लाख भक्त दर्शन के लिए आते है. इसमें देश के अलावा दूसरे देशों के भक्त भी शामिल हैं, जो रामराजा मंदिर की भव्यता के साथ ही यहां की ऐतिहासिक इमारतों को निहारने के लिए आते हैं. अब सरकार की कोशिश है कि रामराजा मंदिर के विकास के जरिए रामभक्तों को मंदिर की भव्यता के साथ ही सुकून के पलों का अहसास कराने के लिए जरूरी विकास के काम किए जाएं. सरकार की मंशा है कि एमपी के रामराजा मंदिर की पहचान दुनिया के बड़े धार्मिक स्थलों में शुमार हो. इसके लिए सरकार मार्च में होने वाले ओरछा महोत्सव से पहले विकास का विजन लागू करने की तैयारी में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *