September 19, 2024

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी 17 सितम्बर को रायपुर प्रवास पर : स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत कार्यक्रमों में होंगी शामिल

0

मुख्यमंत्री के साथ ग्राम केन्द्री में श्रमदान और स्मार्ट स्कूल

स्मार्ट आंगनबाड़ी और स्मार्ट पंचायत भवन का करेंगी लोकार्पण

मंदिरहसौद में 146 करोड़ के निर्माण कार्यों का होगा लोकार्पण-भूमिपूजन

जोगी एक्सप्रेस 

रायपुर, केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री  स्मृति जुबिन ईरानी रविवार 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन और छत्तीसगढ़ सरकार के श्रम दिवस के अवसर पर रायपुर जिले के ग्राम केन्द्री (विकासखण्ड-अभनपुर) में सवेरे 11 बजे स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में शामिल होंगी। वे इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित प्रदेश सरकार के मंत्रियों और वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों के साथ श्रमदान कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगी।
श्रीमती ईरानी और मुख्यमंत्री डॉ. सिंह इस अवसर पर केन्द्री में जिला खनिज न्यास निधि से निर्मित स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट आंगनबाड़ी केन्द्र और स्मार्ट ग्राम पंचायत भवन का लोकार्पण करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद  स्मृति ईरानी रायपुर जिले के ही ग्राम मंदिरहसौद (विकासखण्ड-आरंग) आएंगी और वहां दोपहर एक बजे ’स्वच्छता ही सेवा अभियान’ में शामिल होकर लगभग 146 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगी। समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह करेंगे। समारोह में रायपुर के लोकसभा सांसद  रमेश बैस, पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री  अजय चंद्राकर, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री तथा रायपुर जिले के प्रभारी  पुन्नूलाल मोहले, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री  राजेश मूणत, पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष देवजी भाई पटेल, आरंग के विधायक  नवीन मारकण्डेय, अध्यक्ष जिला पंचायत रायपुर  शारदा देवी वर्मा सहित अध्यक्ष जनपद पंचायत आरंग श्रीमती पुष्पा कुर्रे और सरपंच ग्राम पंचायत मंदिर हसौद  धनमत गायकवाड़ विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगी। समारोह का आयोजन मंदिर हसौद स्थित मातृ सदन शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल परिसर में किया जाएगा।
समारोह में आरंग क्षेत्र में जनसुविधाओं के विकास के लिए लगभग 44 करोड़ रूपए की लागत से पूर्ण हो चुके 15 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 102 करोड़ रूपए के 13 नये स्वीकृत निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया जाएगा। जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण होगा, उनमें 17 करोड़ 20 लाख रूपए की लागत से निर्मित नवागांव-गोढ़ी-भानसोज सड़क, पांच करोड़ 64 लाख रूपए की लागत से निर्मित ग्राम मंदिरहसौद-नकटी मार्ग चौड़ीकरण, मंदिरहसौद और चंदखुरी में निर्मित स्मार्ट स्कूल आदि शामिल हैं। इनके अलावा समारोह में महानदी सिंचाई परियोजना के तहत मुख्य नहर लाईनिंग स्ट्रक्चर निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया जाएगा, जिस पर 78 करोड़ रूपए की लागत आएगी। कार्यक्रम में चार करोड़ 88 लाख रूपए की आरंग-खमतराई-अमेठी सड़क और मंदिरहसौद में तीन करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से बनने वाले अनुसूचित जाति कन्या एवं बालक पोस्ट मैट्रिक छात्रावास भवन, खरोरा में एक करोड़ 28 लाख रूपए की लागत से बनने वाले 50 सीटर अनुसूचित जाति बालक छात्रावास और आरंग में एक करोड़ रूपए की लागत से अटल विहार कॉलोनी में बनने वाले सामुदायिक भवन का भूमिपूजन और शिलान्यास किया जाएगा। जिला कलेक्टर  ओ.पी. चौधरी ने आज कार्यक्रमों की तैयारियों का जायजा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *