September 21, 2024

’’स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान और पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती समारोह का शुभारंभ: स्वच्छ भारत निर्माण के लिए संकल्प लें- अग्रवाल

0

कार्यक्रम में उपस्थित हजारों लोगों ने स्वच्छता ही सेवा की शपथ ली। मुख्य अतिथि  अमर अग्रवाल ने लोगों को शपथ दिलाई।

कोटा क्षेत्र विधायक  रेणु जोगी ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा एक ऐसा मूलमंत्र है,जिससे हम स्वस्थ रहकर सुचारू जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

कलेक्टर  पी. दयानंद ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान और पं.दीनदयाल जन्मशती समारोह की शुरूआत आज से हो रही है। इस दौरान पूरे जिले में कार्यक्रम होंगे।

जोगी एक्सप्रेस

बिलासपुर,जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान और पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती समारोह का शुभारंभ आज पेण्ड्रारोड में हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगरीय प्रशासन, उद्योग एवं वाणिज्यिक कर मंत्री  अमर अग्रवाल थे। उन्होंने स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक किया और अंत्योदय के लक्ष्य को सामने रखकर गरीबों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।
पेण्ड्रारोड के गुरूकुल स्कूल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए  अग्रवाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री की सोच बहुत छोटी-छोटी चीजों में है। जिस काम के बारे में ग्राम का सरपंच नहीं  सोचता है, उसे करने का संकल्प उन्होंने लिया है। प्रधानमंत्री जी ने लक्ष्य रखा है कि 02 अक्टूबर 2019 तक पूरा देश खुले शौच से मुक्त हो जायेगा। लेकिन इस लक्ष्य से एक कदम आगे चलकर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 02 अक्टूबर 2018 को छत्तीसगढ़ को ओडीएफ करने का निश्चय किया है। लेकिन गौरेला, पेण्ड्रा और मरवाही विकासखण्ड इससे भी आगे बढ़कर डेढ़ वर्श पहले ही ओडीएफ बना दिए गए।  अग्रवाल ने कहा कि शौचालय बनाने के साथ-साथ हमें सड़क, नालियों को भी स्वच्छ रखने के बारे में सोचना होगा। लक्ष्य जब तक पूरा नहीं होगा, जब तक आम जनता अपना व्यवहार न बदले। उन्होंने अंबिकापुर शहर का उदाहरण देते हुए बताया कि यहां 400 महिलाओं ने शहर को स्वच्छ रखने का बीड़ा उठाया और यहां घरों से निकलने वाले कचरों से खाद बनाकर हर महिला 05 से 10 हजार रूपये कमा रही है। समाज में परिवर्तन नहीं होगा, तब तक देश में बदलाव नहीं आयेगा। सरकार अवसर प्रदान कर रही है, लेकिन उसका फायदा उठाना है या नहीं, यह हमारे हाथ में है। हर घर में गैस सिलेण्डर पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना से सन् 2022 तक देश का हर घर की छत पक्की होगी, यह संकल्प प्रधानमंत्री ने लिया है। छत्तीसगढ़ में साढ़े लाख आवासों का निर्माण पूरा हो रहा है। जो युवा काम करना चाहते हैं, उनके लिए अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। किसानों की आय दुगुनी करने का संकल्प लिया गया है। उन्होंने कहा कि नगर पंचायत गौरेला के जनप्रतिनिधि अच्छा काम करके दिखाएं, तो इस नगर पंचायत को निश्चित ही नगर पालिका बनाया जायेगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बिलासपुर लोक सभा के सांसद  लखनलाल साहू ने कहा कि सफाई का कार्यक्रम इसी तरह सतत् जारी रहा तो, देश में स्वच्छता का मिशन सफल होगा। स्वच्छता अब जनआंदोलन बन गया है। समाज का हर तबका स्वच्छता के महत्व से परिचित हो रहा है। इसमें जनप्रतिनिधियों और नागरिकों का सहयोग आवश्यक है। स्वच्छता के लिए श्रमदान करने की बात उन्होंने कही। कोटा क्षेत्र विधायक श्रीमती रेणु जोगी ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा एक ऐसा मूलमंत्र है, जिससे हम स्वस्थ रहकर सुचारू जीवन व्यतीत कर सकते हैं। स्वागत उद्बोधन करते हुए कलेक्टर  पी. दयानंद ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान और पं.दीनदयाल जन्मशती समारोह की शुरूआत आज से हो रही है। इस दौरान पूरे जिले में कार्यक्रम होंगे। उन्होंने अभियान के दौरान जिले में की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी।
’’स्वच्छता ही सेवा’’ की शपथ ली हजारो लोगों ने-
कार्यक्रम में उपस्थित हजारों लोगों ने स्वच्छता ही सेवा की शपथ ली। मुख्य अतिथि  अमर अग्रवाल ने लोगों को शपथ दिलाई। घर, विद्यालय, कॉलेज, अस्पताल, रेलवे और बस स्टेशन, तालाबों, धार्मिक स्थानों और सार्वजनिक स्थानों को स्वच्छ रखने शौचालय निर्माण में सहायता कर गांव और कस्बों को खुले में शौच से मुक्त करने अपना योगदान करने की शपथ लोगों ने ली। कार्यक्रम में विकासखण्ड स्तर पर प्राथमिक स्कूल के बच्चों के लिए आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता और माध्यमिक स्कूलों में आयोजित निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।
दिव्यांग तैराकी में राश्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने वाली अंजना बाई, जंतराम पनिका, मोहनी मरावी, भगवती पैकरा और सोमेश्वर धुर्वे को सम्मानित किया गया।
दिव्यांगों को मोटराईज्ड ट्राईसायकल वितरित-
कार्यक्रम में 103 दिव्यांगजनों को मोटराईज्ड ट्राईसायकल और अन्य सहायक उपकरणों का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् 110 ग्रामीणों को निःशुल्क गैस कनेक्शन, मनरेगा के तहत् चयनित हितग्राहियों को कुक्कुट वितरण, उद्यान विभाग द्वारा निःशुल्क पौध वितरण, अवर्शा से उत्पन्न स्थिति से खरीफ फसलों को हुई भरपाई के लिए निःशुल्क चना एवं सरसों बीज मिनीकिट का वितरण, आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित गौरेला द्वारा डिजिटल मनी रूपे कार्ड का वितरण, नगर पंचायत पेण्ड्रा द्वारा डस्टबीन का वितरण किया गया।
कार्यक्रम में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी  फरिहा आलम सिद्दकी, सहायक कलेक्टर  विनय लंगेह, जिला पंचायत अध्यक्ष  दीपक साहू, उपाध्यक्ष समीरा पैकरा, नगर पंचायत गौरेला की अध्यक्ष शकीला बेगम, नगर पंचायत पेण्ड्रा अध्यक्ष अरूणा जायसवाल, जनपद पंचायत अध्यक्ष गौरेला  पवन पैकरा सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, नागरिक, छात्र-छात्राएं, ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *