September 20, 2024

झाबुआ सीट पर कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया की जीत

0

झाबुआ. झाबुआ विधानसभा सीट कांग्रेस  ने जीत ली है. उसने अपनी ये परंपरागत सीट बीजेपी से छीन ली. पार्टी के कांतिलाल भूरिया 27925 वोटों से चुनाव जीत गए हैं.  भूरिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के भानु भूरिया को हराया. कांतिलाल को 89945 वोट मिले, जबकि भानु भूरिया के खाते में 64714 वोट पड़े. हालांकि अभी नतीजों की अधिकृत घोषणा बाकी है.

मतगणना शुरू होते ही कांतिलाल भूरिया ने भानु भूरिया पर बढ़त बना ली थी जो हर राउंड के साथ बढ़ती गयी. 14 वें राउंड तक पहुंचते-पहुंचते साफ हो गया था कि कांग्रेस ये सीट प्रचंड बहुमत से जीतने वाली है.

भानु भूरिया की आपत्ति-बीजेपी प्रत्याशी भानु भुरिया की आपत्ति के बाद झाबुआ में कुछ देर के लिए मतगणना रोकना पड़ी. भानु भूरिया ने निर्वाचन पदाधिकारी को री काउंटिंग की एप्लीकेशन दी थी. तब तक 21 राउंड पूरे हो चुके थे. आपत्ति खारिज होने के बाद दोबारा मतगणना शुरू की गयी

बीजेपी की अयोध्या- कांग्रेस ने कल्याणपुरा में भी जीत हासिल की. इसे बीजेपी की अयोध्या कहा जाता है. इस बार चुनाव में इस इलाके में दो अलग-अलग तस्वीरें रहीं. कल्याणपुरा के इस क्षेत्र में संघ की खासी पैठ है. बीजेपी यहां कांग्रेस को पछाड़ती आई है. हालांकि इस इलाके में ईसाई मिशनरीज़ का खासा प्रभाव है. प्रदेश की राजनीति को हिला देने वाला नन कांड इस क्षेत्र के गोपालपुरा गांव में हुआ था. तभी से क्षेत्र में धर्मांतरण को लेकर विरोध तेज़ होता रहा है. संघ के रास्ते बीजेपी ने यहां अपने पांव मजबूती से जमाए हुए हैं. इस बार चुनाव में इस इलाके में सेंध लगाने के लिए सीएम कमलनाथ ने रोड-शो किया था. खासकर उसकी नज़र ईसाई वोट बैंक पर थी. सीएम ने यहां पहले दौर का प्रचार और रोड-शो बुधवार को किया था. इस दिन कल्याणपुरा में हाट बाजार भी लगता है, ऐसे में कांग्रेस के लिए भीड़ जुटाना और अपनी बात मतदाताओं तक पहुंचाना आसान था.

कल्याणपुरा का आभार
कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया को झाबुआ विधान सभा क्षेत्र के कल्याण पुरा में भी बढ़त मिली.वो बीजेपी का अयोध्या कहे जाने वाले कल्याणपुरा में भी सेंध लगाने में कामयाब रहे. शुरुआती रुझानों में ही कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने कल्याणपुरा सेक्टर में निर्णायक बढ़त बना ली थी जो आखिरी दौर तक बनी रही. पिछले चुनाव में बीजेपी को कल्याणपुरा में 9000 वोट की लीड मिली थी. लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी यहां 5000 वोट से आगे रही थी. कल्याणपुरा के प्रभारी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा थे. कांतिलाल भूरिया ने मतदाताओं के साथ उनका भी आभार व्यक्त किया.

झाबुआ विधानसभा सीट उप चुनाव में काउंटिंग के कुल 26 राउंड हैं. शुरुआती 8 राउंड तक कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया अपने निकटतम प्रतिद्नंद्वी बीजेपी के भानु भूरिया से लगातार बढ़त बनाए रहे, तो कांग्रेस में खुशी की लहर दौड़ पड़ी. समर्थक पटाख़े और फूल मामला लेकर आ गए. कांतिलाल का स्वागत किया और नाच-गाना शुरू कर दिया. जीत की उम्मीद में हो रहे इस जश्न में कलावती भूरिया भी शामिल हुईं.

अपने बूथ पर हारे कांतिलाल
ये भी अजब इत्तेफाक़ है कि कांतिलाल भूरिया अपने ही बूथ से हार गए.मतदान केंद्र क्रमांक 93 में उन्होंने वोट डाला था. लेकिन गोपाल कॉलोनी के इस क्षेत्र से भूरिया हार गए. इस बूथ पर उन्हें  175 वोट मिले जबकि बीजेपी के भानु भूरिया को 214 वोट लेकर उनसे आगे रहे.

पौने दो लाख मतदाताओं ने किया फैसला
झाबुआ विधान सभा क्षेत्र में 2 लाख 77 हजार 500 मतदाता हैं. इनमें से 1लाख 7 2 हजार 144 ने इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.इस उप चुनाव में कुल 356 मतदान केन्द्र बनाए गए थे. उप चुनाव में 62.01 फीसदी मतदान हुआ था, जो पिछले विधानसभा चुनाव से करीबी 2 फीसदी कम था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *