साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर गुलाम बोदी स्पॉट फिक्सिंग में दोषी, पांच साल की कैद

0

जोहानिसबर्ग
साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर गुलाम बोदी को 5 साल कैद की सजा सुनाई गई है। इस खिलाड़ी को स्पॉट फिक्सिंग के 8 मामलों में दोषी पाया गया। प्रिटोरिया की एक अदालत ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए शुक्रवार को गुलाम को यह सजा सुनाई। गुलाम बोदी साउथ अफ्रीका के लिए तीन वनडे मैच खेल चुके हैं।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने बोदी को 2015 में घरेलू टी20 मैचों को फिक्स और नतीजे को प्रभावित करने की कोशिश करने के लिए 20 साल के लिए प्रतिबंधित किया है। सीएसए ने हालांकि कहा कि बोदी किसी भी मैच को फिक्स करने में सफल नहीं हुए क्योंकि उनके और साजिशकर्ताओं की कोशिशों को नाकाम कर दिया था।

बोदी ने पिछले साल खुद ही पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया था, जिन्हें प्रिटोरिया की अदालत ने दोषी करार देने के बाद सजा सुनाई। इस सजा के साथ बोदी पर 3,000 रैंड (लगभग 203 डॉलर) का जुर्माना भी लगाया गया। बोदी अब साउथ अफ्रीका के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें भ्रष्टाचार गतिविधियों की रोकथाम और प्रतिरोधक ऐक्ट 2004 के तहत दोषी पाया गया है। यह ऐक्ट पूर्व साउथ अफ्रीकी क्रिकेट कप्तान हैंसी क्रोनिए के मैच फिक्सिंग में फंसने के बाद लाया गया था। गुलाम बोदी अपनी इस सजा के खिलाफ अपील करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *