ओवरलोड की कमाई से रौशन होता परिवहन विभाग का दिया,और शासन को लग रहा प्रतिमाह करोडो का चूना

0

भ्रष्टाचारियों के हौसले बुलंद नहीं थम रहा है ओवरलोडिंग  का सिलसिला..

रायपुर। खनिज राज्य छत्तीसगढ़ को चूना लगाने में भ्रष्टाचारी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं इन्हें बस एक मौके की तलाश होती है उसके बाद यह जो की तरह सरकार के राजस्व में सेंध लगाकर के छत्तीसगढ़ को खोखला कर रहे हैं छत्तीसगढ़ में मौजूद प्रचुर मात्रा में राजस्व पर इनकी गिद्ध दृष्टि होने के कारण यहां का राजस्व का यह अवैध तरीके से दोहन कर अपनी जेब भर रहे हैं और सरकार को चूना लगा रहे हैं जिसका सीधा असर प्रदेश की गरीब जनता पर और प्रदेश के विकास पर पड़ता है बावजूद इसके प्रशासन मौन है।बता दे छत्तीसगढ़ में खनिजों के अवैध उत्खनन और ओवरलोडिंग का सिलसिला बदस्तूर जारी है अधिकारियों के संज्ञान में लाने के बावजूद इन भ्रष्टाचारियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि यह बेलगाम होकर के बेरोकटोक अवैध उत्खनन और ओवरलोडिंग में मस्त है। उच्चाधिकारियों का ऐसी स्थिति में कोई कारवाही नहीं करना मामले को संदिग्ध और लिफ्ट होने वाला बनाते हैं।यह बात हमने पूर्व में भी बताई थी सूत्रों से जो जानकारी मिली है उसके अनुसार अवैध कारोबार में लिप्त लोगों द्वारा विभाग के अधिकारियों को मोटी रकम दी जा रही है जिसके चलते विभाग उन पर कार्यवाही  करने से बचता है! लेकिन इस पूरे मामले से प्रदेश को और राज्य सरकार को हो रही राजस्व हानि की ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है! सरकार की स्थिति ऐसे ही खराब चल रही है, और ऐसे में राजस्व में हानि होना सरकार के लिए और प्रदेश के लिए चिंता का विषय  है, ऐसे में अब सरकार और विभाग के मंत्री ऐसे अधिकारियों पर कोई कार्यवाही कर भस्मासुर बन चुके लोगों पर लगाम लगाएंगे।आज जब जोगी एक्सप्रेस की  टीम ने मंदिर हसौद स्थित राजू ढाबा के सामने पहुंच कर मामले की पड़ताल की तो पता चला कि आज भी बेखौफ होकर ओवरलोडिंग वाहन धड़ल्ले से दौड़ रहे हैं इस मामले पर जब क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी शलभ साहू से बात की गई तो उन्होंने मंदिर हसौद थाने मैं बात करने की बात कही और कहां की मंदिरहसौद थाने को पहले ही निर्देशित किया जा चुका है|

 

इस पर जब हमारी टीम ने मंदिर हसौद थाने में साहू जी से बात की तो उन्होंने कहा कि 2 टीम निकलती है और कार्रवाई भी की जाती है! लेकिन वस्तु स्थिति इसके विपरीत नजर आई जब हमारी टीम ने राजू ढाबा के सामने पड़ताल की तो पता चला कि गाड़ियां यहां से बेखौफ होकर ओवरलोडिंग जा रही हैं! और यहाँ से महज चंद मीटर की दुरी पर पिरदा में खनिज विभाग का बेरियल [नाका] बना हुआ है जहां से बिना कोई जाँच पड़ताल के ओवरलोड गाडियों का काफिला प्रतिदिन बेखौफ चलता है ! जिससे बड़े भ्रस्टाचार की बू आना स्वाभविक है !जानकारों की माने तो यहाँ सभी का हिस्सा बंधा हुआ है जो प्रतिमाह अधिकारी कर्मचारियों की कार्यवाही से खुश हो कर अवैध और ओवरलोडिंग कर्तो की तरफ से बक्शीश के तौर पर मिल जाता है ,या यु कहे आम के आम गुठलियों के दाम वाला मुहावरा परिवहन विभाग पर सटीक बैठता है!

  मिलीभगत कर के  शासन को लगा रहे करोड़ों रुपए के  राजस्व का चूना 

इस पूरे मामले को लेकर के जहां खनिज विभाग ताबड़तोड़ कार्यवाही करके अवैध उत्खनन में लगी गाड़ियों को पकड़  कर कार्यवाही कर रहा वही परिवहन विभाग इन गाड़ियों को बेखौफ होकर सड़कों में दौड़ने की इजाजत दे रहा है, जिससे एक ओर  जहां सरकार को करोडो रुपए प्रतिमाह का गौड़ खनिज के माध्यम से चूना लग रहा !वहीं आमजन की जान पर भी बना गई है! मालूम हो अक्सर सड़कों में इन ओवरलोड गाड़ियों के चलते हादसे होते रहते हैं जिनसे कई बार लोगो को अपनी जिंदगी तक से हाँथ धोना पड़ता है ! लेकिन विभाग इस ओर  लापरवाह क्यों बना हुआ यह समझ से परे है.??सूत्रों की माने तो अवैध और मोटी कमाई के लिए यह विशेष छूट परिवहन विभाग के अधिकारियो की सहमती से चल रहा है !

इनका कहना है …..

मामले को लेकर कांग्रेस के सूचना विभाग के चेयरमैन शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा कि हमारे खनिज मंत्री मोहम्मद अकबर बहुत ही सूझबूझ वाले और सक्षम मंत्री हैं. यदि ऐसा कोई मामला है जिसमें अधिकारियों की मिलीभगत से सरकार को चूना लगाया जा रहा है तो ऐसा मामला मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के संज्ञान में तत्काल लाया जाना चाहिए.

शैलेश नितिन त्रिवेदी

कांग्रेस संचार विभाग प्रमुख 

वही  इस मामले पर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता   गौरीशंकर श्रीवास ने कहा कि यह संगठित लूट है! इसमें पुलिस के लोग भी शामिल हैं!. कई ऐसी जगह जहां अवैध खनन हो रहा है वहां पुलिस की गाड़ियां भी खड़ी रहती है, अवैध खनन और ओवरलोड परिवन करने वालो को संरक्षण देने के लिए. खनिज विभाग के अधिकारी मिलकर संगठित लूट को अंजाम दे रहे हैं. रात के अंधेरे में अवैध उत्खनन और परिवहन होना बिना सरकारी संरक्षण के संभव ही नहीं है.इस पर रोक लगाने में शासन असक्षम है क्योंकि इसमें सत्ताधीशो का हाथ है।

गौरीशंकर श्रीवास

भाजपा  प्रदेश प्रवक्ता

नोट :जब सम्बंधित अधिकारियो को इसकी सूचना दी जाती है तो वह एक अधिकारी से दुसरे अधिकारी का नंबर दे कर अपना पल्ला झाड़ते नज़र आए ,जब हमारी टीम सम्बंधित जगह से ओवरलोड वाहनों का विडियो निरंतर अधिकारियो को भेज रहे थे और उनकी प्रतिक्रिया जानने का प्रयास कर रहे थे तो सम्बंधित अधिकारियो की तरफ से व्हात्सप में कोई जवाब नहीं देना भी समझ से परे ही लगा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *