उत्‍तर प्रदेश के डीएम ने दिल्‍ली में बताया आखिर बूथों तक कैसे आए मतदाता

0

नई दिल्ली
 मतदान में लोगों की सहभागिता को कैसे बढ़ाया जाए और लोगों को घरों से निकलकर मतदान के लिए कैसे प्रेरित किया जाए, इसके बारे में उत्‍तर प्रदेश के बांदा जिले के डीएम हीरा लाल ने मंगलवार को दिल्ली के सेंटर ऑफ पॉलिसी रिसर्च में आयोजित कार्यक्रम में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोगों को मतदान के लिए बूथ तक पहुंचाने के लिए सबसे पहले उनका विश्वास जीतना और उन्हें यह विश्वास दिलाना जरूरी है कि उनके एक वोट से कितना बदलाव आ सकता है।

बांदा में अपनाया था तरीका, मिला 11 फीसद का ग्रोथ

डीएम हीरा लाल ने बताया कि बांदा में जो तरीका अपनाया गया, उसके जरिये 90 फीसद मतदान का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन इसमें पूरी तरह से सफलता नहीं मिल सकी। हालांकि मतदान में 11 फीसद का इजाफा हुआ और 1984 में 54.73 फीसद मतदान के रिकार्ड को तोड़ते हुए 63.24 फीसद मतदान हुआ।

सबसे पहले करें नमस्‍ते

दिव्यांगों ने 85.35 फीसद मतदान किया। उन्होंने बताया कि स्वयं के साथ सभी प्रशासनिक अधिकारियों को बताया गया कि जब भी वे लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए जाएं तो सबसे पहले उन्हें नमस्ते करें। इसके बाद सीधे मतदान की बात करने की बजाय पहले उनकी पानी आदि की समस्या के बारे में बात करें।

अधिकारी उनसे इस तरह से बात करें कि उन्हें लगे कि उन्हें समझाने वाला व्यक्ति उन्हीं के बीच से है। उन्हें मतदान की ताकत और एक-एक वोट करके चुने गए प्रत्याशी और सरकार में उनकी सहभागिता का अहसास कराना जरूरी है। मतदाताओं को विश्वास में लेना सबसे अधिक जरूरी है। इसके अलावा लोगों के मन में मतदान को लेकर जो भी नकारात्मक चीजें हैं, उन्हें दूर करने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *