30 घंटो से अंधेरे में विवेकनगर कॉलोनी, कॉलरी प्रबंधन के सौतेला व्यवहार का दंश झेल रहे श्रमिक, जनता में आक्रोश…

0

अनूपपुर/विवेकनगर ,मिनी  रत्न प्राप्त कर चुकी एसईसीएल प्रक्षेत्र की सोहागपुर एरिया अंतर्गत विवेकनगर आवासीय कॉलोनी में बुधवार की रात्रि में बारिश होने के कारण बिजली गुल हो गयी। तकरीबन 30 घंटे बीत जाने के बाबजूद श्रमिकों को उजाला नसीब नही हो सका है जब- जब क्षेत्र में बारिश आती है, बिजली का जाना तय है दिनभर बिजली नहीं आने से लोगों को काफी परेशानी हुई और इन्वर्टर तक जवाब दे गए। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विवेकनगर सब-स्टेशन में मात्र 3 ही कर्मचारी वर्तमान में सेवायें दे रहे है और इन तीनों कर्मचारियो में कोई भी इलेक्ट्रिशियन नही है जबकि पूर्व में यहाँ तीनो पाली मिलाकर अमलाई- विवेकनगर उपकेन्दों में 28 कर्मचारियों का मैन पावर था लेकिन वर्तमान समय मे 11 ही कर्मचारियों के मत्थे काम लिया जा रहा है जिसके कारण आये दिन इस तरह की समस्या सामने आ रही है और बिजली विभाग के कर्मचारियों की कमी के कारण कॉलोनी वाशियों को भुगतना पड़ रहा है।आज जहाँ पूरे देश में महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए तीज व्रत रख मंगल कामना कर रही थी वही सोहागपुर एरिया की विवेकनगर कॉलोनी में 30 घंटो से बिजली गुल रही। पूरे कॉलोनी में विजली आपूर्ति ना होने के कारण सभी अस्त-व्यस्त नजर आ रहे थे पूरे दिन बिजली विभाग के कर्मचारियों के सुस्त कार्यप्रणाली से काम करने के बाद जब 30 घंटो के बाद भी बिजली नही आया तब नाराज लोगो का सब्र का बांध टूट गया। नाराज लोगो ने अमलाई-विवेकनगर रेस्क्यू सबस्टेशन पहुँचकर लापरवाह कर्मचारियों के ऊपर कार्यवाही और स्थानान्तरण की मांग उपस्थित चीफ मैनेजर सत्यजीत पोद्दार से किया।साहब ने आस्वाशन तो दिया लेकिन कार्यवाही से पल्ला झाड़ते हुए नजर आए। और आक्रोशित जनता को देख साहब भी अपने गंतव्य को रवाना हो गए।

यह था मामला

बीते बुधवार को हल्की बारिश होने के कारण सोहागपुर क्षेत्र की अधिकतर कॉलरी कॉलोनी में एमपीईबी में फॉल्ट आ जाने के कारण बिजली गुल हो गयी थी लगभग 16 घंटे के मशक्कत करने के बाद बिजली विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों के कारण क्षेत्र के अन्य कॉलरी कॉलोनी में विद्युत की सप्लाई चालू हो गयी लेकिन अमलाई-विवेकनगर रेस्क्यू उपकेन्द में पदस्थ कर्मचारियों ने अमलाई और विवेकनगर के बीच कही भी इस दौरान अन्य फॉल्ट को चेक नही किया और जैसे ही शाम के समय विवेकनगर कॉलोनी में विद्युत की सप्लाई के लिए प्रारंभ किया गया। इस दौरान ट्रिप होने के कारण विद्युत की सप्लाई नही हो सकी। और इस तरह कर्मचारियों ने पहले से जांच करना मुनासिब नही समझा जिसका खामियाजा श्रमिकों को उठाना पडा। आखिर सवाल यह उठता है जब पूरे दिन एमपीईबी से बिजली गुल थी तब कर्मचारियों को अमलाई-विवेकनगर रेस्क्यू उपकेन्द से सप्लाई एरिया को क्यों नही जांच किया गया जबकि अमलाई से विवेकनगर की दूरी 3 किलोमीटर है और बारिश का माह होने के कारण दोष उत्पन्न होना लाजमी है लेकिन इनकी गलती की भरपाई श्रमिकों के आश्रित परिवार को अंधेरे में रहकर उठाना पड़ रहा है पूर्व में भी ऐसे मामले सामने आ चुके है लेकिन विद्युत विभाग के अधिकारियों का लगाम अपने अधीनस्थ कर्मियों के ऊपर नही होने के कारण इस तरह की लापरवाही उजागर होती रही है

.…तो होगा आंदोलन

विवेकनगर कॉलोनी में वैसे वर्तमान समय में 60 प्रतिशत कॉलरी कर्मचारी निवासरत है यहाँ कॉलरी प्रबंधन काॅलोनी में रहनेवाले कर्मी और इनके आश्रितों को सुविधा और सुरक्षा तो आम काॅलोनी की तरह भी मुहैया नही करा रही है, जिससे काॅलोनीवासियों में काफी रोष देखा जा सकता है, काॅलोनी में अमलाई-विवेकनगर रेस्क्यू सब-स्टेशन के कर्मचारियों की लापरवाही से पिछले 30 धंटो से बिजली गुल है, काॅलोनीवासी भय के साये में रात गुजारने को मजबूर हैं, इधर बिजली गुल रहने से काॅलोनी में चोरी की धटना से कॉलरी आश्रित पूरी तरह सहम-सहम कर रहने को मजबूर है, काॅलोनीवासी कहते हैं कि आये दिन बिजली धंटो-धंटो गुल रहती है, जिससे बच्चों का पठन-पाठन के साथ- साथ काम काज भी प्रभावित हो रहा है, इधर बिते 30 धंटे काॅलोनी में बिजली गुल रहने से काॅलोनी वासियों में रोष व्याप्त है, काॅलोनी के श्रमिकों का कहना है यदि बिजली आपूर्ति में अविलंब सुधार और आगे से ध्यान नहीं दिया गया तो इस माामले को लेकर सभी कर्मचारी आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

सुपरवाइजर के बेतुके बयान…

कॉलरी प्रबंधन मोटा वेतन जहाँ अपने कर्मचारियों को दे रही है वही अमलाई-विवेकनगर रेस्क्यू सबस्टेशन में पदस्थ पर्यवेक्षक उपेंद्रमणि त्रिपाठी गुरुवार को आक्रोशित लोगों से तू-ता के अलावा लपटी लपटा पर उतारू हो गए। सुपरवाइजर के द्वारा की जा रही इस कृत्य को कई लोगो ने रिकॉर्ड भी किया। श्री त्रिपाठी ने जहाँ आक्रोशित जनता के सवालों का जवाब सहज भाषा में ना देकर धमकी भरे लहजो में दिया। त्रिपाठी जी ने पहले तो खूब कंपनी के जीएम सहित सीएमडी को भी शिकायत करने पर कुछ नई होना बताया। फिर कई बार लोगो की बाते सुनकर बिफरते नजर आए। अति तो तब हो गया जब त्रिपाठी जी ने कहा कि यदि आप लोग हमारी शिकायत करोगे तो हमारा कुछ नही होगा। क्योंकि त्रिपाठी जी के ऊपर किसे बड़े नेता पांडेय जी का हाथ है इस तरह त्रिपाठी जी अपनी पहुंच का दम दिखा रहे थे और अपने बेतुके बयान से चर्चा में आ गए।

कौन लेगा सुध…?

कॉलोनी की जर्जर हालत और गंदगी से पटी वार्डो में आज 5 वर्षो में किसी भी प्रकार की साफ सफाई या श्रमिक हित में काम नही किया गया। जबकि दिन रात एक करके श्रमिक कॉलरी को कोयला उत्पादन कर अरबो का फायदा पहुँचा रही है लेकिन विवेकनगर कॉलोनी में कॉलरी प्रबंधन श्रमिको के हित मे किसी भी प्रकार की पहल नही कर रहा है, जिससे यहाँ का भविष्य गर्त में जाता नजर आ रहा ह

चल रही भाईजान की हिटलरशाही

सबस्टेशन में भाईजान की हिटलरशाही इस कदर चल रही है कि उनके सामने हर कोई बौना साबित हो रहा है। लोगो से सीधे मुँह बात न करने वाले उक्त कथित इलेक्ट्रिशियन से हर कोई परेशान है मनमर्जी के मुताबिक काम करने वाले भाईजान नामक व्यक्ति सबस्टेशन को चारागाह मानकर काम करते हुए अवैध कमाई में लगे हुए है। एक ओर जहाँ इनके द्वारा अवैध मकान में रहने वालो से बिजली के एवज में जहां पैसे की मांग की जाती है वहीं दूसरी तरफ खैरात समझकर काम करते नजर आते है। इनके क्रियाकलापों की जानकारी प्रबंधन को होने के बाद भी इनकों वहां से हटाया नहीं जा रहा है और कई वर्षो से अंगद के पाँव की भांति जमे हुए है। वही इनको सुपरवाइजर का खूब संरक्षण मिल रहा है जिससे ये संडे के अलावा ओवर टाइम का भी मलाई छान रहे है।

स्थानांतरण और कार्यवाही की उठी मांग

एक ओर जहाँ प्रबंधन के शौतेला  व्यवहार से श्रमिकों में रोष व्याप्त है तो वही अमलाई- विवेकनगर रेस्क्यू उपकेन्द्र में पदस्थ भाईजान नामक इलेक्ट्रिशियन के द्वारा किये जा रहे कृत्य से सभी परेशान है कुल मिलाकर यहाँ श्रमिकों का शोषण किया जा रहा है कॉलरी प्रबंधन की उपेक्षा का शिकार हो रहे कॉलोनीवासियों ने भाईजान नामक कतिथ कर्मचारी का स्थानान्तरण और जांचकर कठोर कार्यवाही की मांग क्षेत्र के मुख्य महाप्रबंधक और विद्युत विभाग के अधिकारियो से किया है।

इनका कहना है।

कॉलरी प्रबंधन की लापरवाही के कारण 30 घंटे से कॉलोनी में बिजली आपूर्ति नही है थोड़े से बारिश में यहाँ हमेशा दोष उत्पन्न हो जाता है यहाँ पदस्थ कर्मचारियों का स्थानान्तरण अन्यत्र किया जाये और मैन पावर बढाया जाए जिससे विजली की मेंटेनेंस कार्य समय पर हो सके।
*संतोष यादव*
*उपसरपंच, देवरी*
विवेकनगर में बिजली नही होने की खबर होने पर मैं जानकारी लेने आया हूँ सुबह फॉल्ट ढूंढ कर विजली की आपूर्ति किया जाएगा और जो भी दोषी होगा कार्यवाही की जाएगी।
*सत्यजीत पोद्दार*
*चीफ मैनेजर, अमलाई-विवेकनगर रेस्क्यू सबस्टेशन, सोहागपुर क्षेत्र*
मैं आज अवकाश पर हूँ और मेरी मर्जी मैं जैसे चाहूंगा वैसे काम होगा आप लोगो को जो करते बने कर लीजिए।
*उपेंद्रमणि त्रिपाठी*
*सुपरवाइजर, अमलाई-विवेकनगर रेस्क्यू सबस्टेशन*

भानु प्रताप साहू- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *