फ्रांस ने भारत को सौंपा राफेल, राजनाथ बोले- एयरफोर्स के लिए एतिहासिक दिन

0

नई दिल्ली
भारत को आज फ्रांसीसी लड़ाकू विमान राफेल मिलने जा रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिनों की फ्रांस यात्रा पर हैं जहां वे राफेल को रिसीव करने से पहले उसकी शस्त्र पूजा करेंगे। वे फिलहाल दसॉल्ट के प्लांट पर पहुंच गए हैं। यहां वे राफेल में उड़ान भी भरेंगे। बता दें कि ये विमान वायुसेना प्रमुख राकेश भदौरिया के नाम पर है।

गौरतलब है कि ये विमान मिलने के बाद से भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ जाएगी। भारत को मिलने वाले विमान का टेल नंबर RB-001 है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पेरिस से मेरिगन्क के लिए फ्रांसीसी वायुसेना के विमान में रवाना होकर दसॉल्ट के प्लांट पर पहुंचे हैं। जहां पर आधिकारिक कार्यक्रम में भारत को राफेल विमान सौंपा जाएगा।

'आज भारत में 87 वां वायु सेना दिवस'
राजनाथ सिंह बोले- भारत में, आज दशहरे का त्योहार है जिसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है जहां हम बुराई पर जीत का जश्न मनाते हैं। साथ ही 87 वां वायु सेना दिवस भी है, क्योंकि यह दिन कई मायनों में प्रतीकात्मक हो जाता है।

'हमारी वायु सेना में ऱाफेल से और मजबूती आएगी'
राजनाथ बोले- मुझे खुशी है कि राफेल विमानों की डिलीवरी तय समय पर हो रही है, मुझे पूरा विश्वास है कि इससे हमारी वायु सेना में और मजबूती आएगी। मैं चाहता हूं कि हमारे दो प्रमुख लोकतंत्रों के बीच सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़े।

राजनाथ सिंह ने कहा इंडियन एयर फोर्स के लिए एतिहासिक दिन है। साथ ही राजनाथ ने फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति जैकस सिराक को श्रद्धांजलि दी। राजनाथ सिंह ने कहा इंडियन एयर फोर्स के लिए एतिहासिक दिन है। साथ ही राजनाथ ने फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति जैकस सिराक को श्रद्धांजलि दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *