नवरात्र में रेकॉर्ड 3,64,643 श्रद्धालु पहुंचे मां वैष्णो देवी के दरबार

0

श्रीनगर
जम्मू-कश्मीर में मां वैष्णो देवी के दर्शन लिए इस बार भी नवरात्र में श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ उमड़ी। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह के मुताबिक इस बार 29 सितंबर से 7 अक्टूबर के बीच रेकॉर्ड 3,64,643 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के दर्शन किए।

बता दें कि इस बार नवरात्र उत्सव के सुचारू संचालन के लिए किए गए मंदिर परिसर और उसके बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने खुद मंदिर का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था थी
शहर में पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों की संयुक्त तैनाती के अलावा, रास्ते में सीसीटीवी कैमरों, जांच चौकियों की व्यवस्था की गई थी। अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद सूबे में तनावपूर्ण स्थिति के बीच इस बार नवरात्र में श्रद्धालुओं के लिए शांतिपूर्ण दर्शन को सुनिश्चित कराना भी बड़ी चुनौती थी।

10 अक्टूबर से घाटी जा सकेंगे पर्यटक
उधर, 10 अक्टूबर से पर्यटक भी घाटी जा सकेंगे। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने घाटी में गृह विभाग की ओर से जारी ट्रैवल अडवाइजरी को हटाने का निर्देश दिया है। यह निर्देश 10 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे। राज्य प्रशासन ने 2 अगस्त को एक सिक्यॉरिटी अडवाइजरी जारी कर घाटी में आतंकी खतरे के मद्देनजर अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को जितना जल्दी संभव हो सके, कश्मीर छोड़ने की सलाह दी थी। यह अडवाइजरी 5 अगस्त को आर्टिकल 370 को निष्प्रभावी करने और जम्मू-कश्मीर का 2 केंद्रशासित प्रदेशों के रूप में पुनर्गठन की घोषणा से ठीक पहले जारी की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *