रोहित शर्मा की टेस्ट रैंकिंग में बंपर उछाल

0

मुंबई

सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जबर्दस्त उछाल पाई है. हिटमैन रोहित शर्मा बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गए. बता दें कि रोहित  ने विशाखापत्तनम टेस्ट मैच की पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रनों की पारी खेली थी. रोहित को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया था.

रोहित ने 36 पायदान की छलांग लगाई

रोहित के नाम अब 28 टेस्ट में पांच शतक हैं, उन्होंने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 176 और 127 रनों की पारियों से 36 पायदान की छलांग लगाई. इस मैच में भारत ने 203 रनों से जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. अन्य सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने के बाद 38 पायदान का फायदा हुआ, जिससे वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 25वीं रैंकिंग पर पहुंच गए.

कोहली 900 अंक से नीचे खिसके गए
कप्तान विराट कोहली ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि वह जनवरी 2018 के बाद पहली बार 900 अंक से नीचे खिसक गए. उनके अब 899 अंक हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष रैंकिंग पर काबिज स्टीव स्मिथ से 38 अंक पीछे हैं.

रविचंद्रन अश्विन ने टॉप-10 में वापसी की

गेंदबाजों में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मैच में आठ विकेट चटकाने के बाद शीर्ष 10 में वापसी की. उन्होंने पहली पारी में 145 रन देकर सात विकेट झटके थे. पहले शीर्ष स्थान पर रह चुके अश्विन ने 14वें स्थान से चार पायदान की छलांग लगाई और वह ऑलराउंडर सूची में भी शीर्ष पांच में पहुंच गए.
तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी करियर के सर्वश्रेष्ठ 710 अंकों से 18वें से 16वें स्थान पर पहुंच गए तथा वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 14वें स्थान से दो स्थान पीछे हैं. वहीं रवींद्र जडेजा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर ऑलराउंडर में दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे.

टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत के 160 अंक

भारत को विशाखापत्तनम में जीत से आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में 40 अंक का फायदा मिला और अब उसके 160 अंक हैं. उसने वेस्टइंडीज में सीरीज में 2-0 से जीतने के बाद पूरे 120 अंक हासिल किए थे. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराने के बाद 60-60 अंक हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से ड्रॉ के बाद 56-56 अंक हैं.

दक्षिण अफ्रीका के लिए शतकवीर क्विंटन डि कॉक और डीन एल्गर को फायदा मिला है. डिकॉक चार पायदान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंचने से शीर्ष 10 में शामिल हो गयए, जबकि एल्गर को पांच पायदान का फायदा हुआ, जिससे वह 14वें स्थान पर पहुंच गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *