राफेल में भरेंगे उड़ान, फ्रांस दौरे पर आज रवाना होंगे राजनाथ सिंह

0

 
नई दिल्ली 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को तीन दिवसीय फ्रांस दौरे पर रवाना होंगे. रक्षा मंत्री मंगलवार को पहला राफेल विमान प्राप्त करेंगे. मंगलवार को 8 तारीख है और इसी दिन भारतीय वायुसेना दिवस भी है. इधर भारत में इसी दिन दशहरा भी मनाया जाएगा. इस खास दिन के अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस की मशहूर पोर्ट सिटी बोर्डो में 'शस्त्र पूजा' (हथियारों की पूजा) भी करेंगे. पूजा करने के बाद वे राफेल विमान में उड़ान भरेंगे.

रक्षा मंत्री का ये है कार्यक्रम
-राजनाथ सिंह मंगलवार सुबह फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे.
-इसके बाद रक्षा मंत्री राफेल विमान के एक कार्यक्रम में शरीक होंगे जिसमें पहला विमान उन्हें सौंपा जाएगा.
-मेरीग्नैक में आयोजित इस कार्यक्रम में फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले भी हिस्सा लेंगी.
-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह यहां दशहरा पर शस्त्र पूजा करेंगे और राफेल विमान में उड़ान भरेंगे.
-इस कार्यक्रम के बाद 'एनुअल डिफेंस डायलॉग' का आयोजन होगा जिसमें राजनाथ सिंह और फ्लोरेंस पार्ले रक्षा संबंधों पर चर्चा करेंगे.
-9 अक्टूबर को राजनाथ सिंह फ्रेंच डिफेंस इंडस्ट्री के सीईओ को संबोधित करेंगे. रक्षा मंत्री इन अधिकारियों को 'मेक इन इंडिया' में भागीदार बनने की अपील कर सकते हैं.
-साल 2020 में 5 से 8 फरवरी तक आयोजित डिफेंस एक्सपो में फ्रांस की रक्षा कंपनियों को शामिल होने के लिए आह्वान कर सकते हैं.  

कार्यक्रम में कई आला अधिकारी रहेंगे मौजूद
राफेल जेट को सौंपने का समारोह बोर्डो के मेरिग्नैक में विमान बनाने वाली कंपनी दशॉ एविएशन के फैसिलिटी सेंटर में होगा, जो पेरिस से लगभग 590 किमी की दूरी पर है. हालांकि राजनाथ सिंह मंगलवार को 36 राफेल जेट में से पहला प्राप्त करेंगे लेकिन चार विमानों का पहला बैच अगले साल मई तक भारत आएगा.

अधिकारियों के मुताबिक, पहला राफेल विमान सौंपे जाने के वक्त फ्रांस के आला सैन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा दशॉ एविएशन के अधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त में फ्रांस का दौरा किया था, जिसके दौरान दोनों देशों के बीच पहले से ही रक्षा संबंधों को और बढ़ाने का संकल्प लिया गया. राफेल करार भी उसी वक्त तेजी से आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *