अवैध शराब और ओव्हर रेट शराब बिक्री पर करें सख्त कार्रवाई – लखमा

0

रायपुर
वाणिज्यिकर (आबकारी) और वाणिज्य मंत्री कवासी लखमा ने राजधानी के आबकारी भवन में आबकारी विभाग की समीक्षा बैठक ली। आबकारी मंत्री लखमा ने बैठक में प्रदेश के जिला आबकारी अधिकारियों और प्लेसमेंट एजेंसियों को निर्देशित किया कि बाहरी राज्य की और स्थानीय अवैध शराब बिक्री करने वालों एवं निर्धारित दर से अधिक शराब बिक्री करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

लखमा ने प्रदेश के 27 जिलों के जिला आबकारी अधिकारी से बाहरी राज्य की एवं स्थानीय अवैध शराब बिक्री करने वालों तथा निर्धारित दर से अधिक शराब बिक्री के विरूद्ध अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में अवैध शराब बिक्री को सख्ती से रोकने के लिए वहां पर्याप्त स्टाफ पदस्थ करने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही पुलिस अधिकारियों से समन्वय कर अवैध शराब बिक्री पर नियंत्रण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मंत्री ने समीक्षा के दौरान कहा कि आम जनता के विरोध वाले शराब दुकानों को अन्यत्र स्थानांतरित करने की कार्रवाई प्राथमिकता के साथ करें।

मंत्री लखमा ने मदिरा दुकानों में कार्य कर रहे आऊट सोर्स एजेंसी के अधिकारियों को स्थानीय लोगों को काम पर रखने एवं पारिश्रमिक का भुगतान पी.एफ. काट कर करने की जानकारी 10 अक्टूबर तक विभाग को उपलब्ध कराने को कहा है। उन्होंने आऊट सोर्सिंग एजेंसी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मदिरा दुकानों के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है, निर्धारित लक्ष्य प्राप्त न होने की स्थिति में संबंधितों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। आबकारी मंत्री ने सभी अधिकारियों को मदिरा दुकानों में मदिरा का पर्याप्त स्टाक रखने, दुकानों के पास पर्याप्त विद्युत की व्यवस्था तथा समय पर मदिरा दुकान खोलने एवं बंद करने की व्यवस्था आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। आबकारी आयुक्त निरंजन दास ने छत्तीसगढ़ शासन एवं आबकारी मंत्री द्वारा जो विभाग को लक्ष्य एवं दिशा-निर्देश दिया गया है, उनके पालन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर अपर आयुक्त आबकारी पी.एल. वर्मा एवं प्रदेश के वरिष्ठ आबकारी अधिकारी जिलों के आबकारी अधिकारी तथा प्लेसमेंट एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *