औद्योगिक पार्क और क्षेत्र के विकास पर लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

0

रायपुर
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा की अध्यक्षता में उद्योग भवन  में सीएसआईडीसी के संचालक मंडल की 141वीं बैठक संपन्न हुई। बैठक में उद्योग स्थापित करने के लिए इण्डस्ट्रीयल पार्क और औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना एवं विकास के संबंध में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

संचालक मंडल की बैठक में श्यामतराई, जिला धमतरी में 11.46 एकड़ भूमि पर राशि 4.60 करोड़ रूपए की लागत से इण्डस्ट्रीयल पार्क, जिला दुर्ग के ग्राम-हथखोज में 52 एकड़ भूमि पर 9.50 करोड़ की लागत से औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना एवं तिल्दा जिला रायपुर में 100 एकड़ भूमि पर 35 करोड़ रूपए की लागत से एक आदर्श औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही उद्योगों द्वारा लंबे समय से शुल्क में कमी किए जाने की मांग की जा रही थी। उद्योगों की मांग को दृष्टिगत रखते हुए औद्योगिक इकाईयों से वसूल किए जा रहे वार्षिक भू-भाटक को एक जनवरी 2020 से 3 प्रतिशत के स्थान पर 2 प्रतिशत किए जाने तथा 15 प्रतिशत हस्तांतरण शुल्क को 5 प्रतिशत किए जाने की अनुशंसा भी की गई।

इस अवसर पर संचालक उद्योग अनिल टुटेजा, संचालक नगर तथा निवेश विभाग नरेन्द्र कुमार शुक्ला, अपर सचिव वित्त विभाग सतीश पाण्डेय, उप महाप्रबंधक स्टेट बैंक आॅफ इंडिया आलोक कुमार सिन्हा तथा प्रबंध संचालक सीएसआईडीसी पी. अरूण प्रसाद उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *