सोनिया को बांग्लादेश आने का दिया न्योता, प्रियंका गांधी से गले मिलीं शेख हसीना

0

 
नई दिल्ली 

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की. इस दौरान प्रधानमंत्री हसीना ने सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल और बेटी प्रियंका गांधी को बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने का न्योता दिया.

शेख हसीना ने एक दिन पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. रविवार को सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा की अगुआई में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री हसीना से मुलाकात की. इसी मुलाकात में प्रधानमंत्री हसीना ने सोनिया गांधी को सपरिवार बांग्लादेश आने का निमंत्रण दिया.

सोनिया ने मंजूर किया न्योता
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, 'शेख हसीना ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रे के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रण दिया जिसे सोनिया गांधी ने स्वीकार भी कर लिया.'

हसीना से प्रियंका की भावुक मुलाकात
बैठक के बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी प्रधानमंत्री शेख हसीना से गले मिलीं और इस मुलाकात को काफी भावुक बताया. प्रियंका गांधी ने मुलाकात के बारे में एक ट्वीट भी किया और लिखा, लंबे दिनों से शेख हसीना जी से गले मिलने की तमन्ना थी जो आज पूरी हुई. गहरी व्यक्तिगत हानि और कठिनाई पर काबू पाने में उनका दृढ़ विश्वास है, उनकी बहादुरी और दृढ़ता की मैं काफी तारीफ करती हूं.

 
एनआरसी पर नहीं हुई बात
आनंद शर्मा ने कहा कि बैठक के दौरान सोनिया गांधी ने शेख हसीना के कार्यों और बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था में हुए सुधारों की तारीफ की. अच्छी अर्थव्यवस्था की बदौलत ही बांग्लादेश आज विकासशील देशों की श्रेणी में शामिल हो गया है. हालांकि दोनों की बैठक में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनसीआर) के मुद्दे पर कोई बात नहीं हुई. जबकि भारत में यह मुद्दा अभी काफी विवादों में है. शर्मा ने कहा, एनआरसी पर कोई बात नहीं हुई क्योंकि यह आंतरिक मसला है, इसलिए न तो हमने यह मुद्दा उठाया और न ही उधर से कोई बात हुई.

भारत-बांग्लादेश में द्विपक्षीय वार्ता
प्रधानमंत्री शेख हसीना फिलहाल 4 दिन के भारत दौरे पर हैं. हसीना बांग्लादेश की सबसे लंबे वर्षों तक रहने वाली प्रधानमंत्री हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री हसीना ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता की. नरेंद्र मोदी और हसीना ने शनिवार को सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे और तीन संयुक्त विकास परियोजनाओं- बांग्लादेश से ट्रक के जरिये त्रिपुरा तक थोक में एलपीजी का आयात, ढाका स्थित रामकृष्ण मिशन में विवेकानंद भवन (छात्रावास) और खुलना स्थित इंस्टीट्यूशन ऑफ डिप्लोमा इंजीनियर्स बांग्लादेश (आईडीईबी) में बांग्लादेश-भारत प्रोफेशनल स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (बीआईपीएसडीआई) का लोकार्पण किया. भारत के चार दिवसीय दौरे पर आईं हसीना दिल्ली से बांग्लादेश के लिए रविवार शाम रवाना हो जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *