देशी तड़का रेस्टोरेंट व किराना दुकान में छापामार कार्यवाही

0

बिरसिंहपुर पाली-(तपस गुप्ता)उमरिया जिले के बिरसिंहपुर पाली थाना क्षेत्र अंतर्गत पाली प्रोजेक्ट कॉलोनी में स्थित देशी तड़का रेस्टोरेंट एवं नगर के रमेश किराना स्टोर सहित अन्य दुकानों में जिला खाद्य विभाग एवं स्थानीय राजस्व विभाग ने संयुक्त छापामार कार्यवाही की है। इस दौरान देशी तड़का रेस्टोरेंट में खाद्य पदार्थों का सैंपल लिया गया वहीं कई अन्य जब्त सामग्रियों को नष्ट कराया गया। संयुक्त कार्रवाई के दौरान स्थानीय किराना दुकानों में जिम्मेदार अधिकारियों ने खाद्य सामानों के सैंपल भी लिए और जांच के लिए भोपाल भेजा है। तहसीलदार अभिषेक पांडेय ने बताया कि देशी तड़का रेस्टोरेंट में वेज नानवेज दोनो खाद्य पदार्थ एक साथ फ्रिज में रखे गए थे वही अन्य खाद्य पदार्थ भी ऐसी हालत में मिले है जो आपत्तिजनक स्थिति में थे। ऐसे सामानों की जब्ती कर सेम्पल लेने के बाद बचे समान को नगर पालिका के सुपुर्द कर नष्ट करा दिया गया है। उक्त कार्रवाई के दौरान बस स्टैंड के समीप संचालित रमेश गुप्ता किराना दुकान में संयुक्त कार्रवाई करते हुए आचार मीठी सुपारी सहित अन्य खाद्य पदार्थो का सेम्पल भी लिए गए है।

कार्रवाई के दौरान विरोध
खाद्य व राजस्व विभाग की टीम ने जब स्थानीय दुकानों में छापामार कार्रवाई की तो सभी व्यापारी एकत्र होकर कार्रवाई को गलत बताया व विरोध कर सड़क में प्रदर्शन कर दिया जिससे सड़को में लंबे समय तक आवगमन अव्यवस्थित हुआ जिसकी जानकारी लगने पर पुलिस बल मौके पर पहुँचा और व्यापारियों को समझाते हुए मुख्य सड़क मार्ग को बहाल कराया।


नही बन सका साहब से संपर्क
कार्रवाई के दौरान व्यापारियों के बीच इस बात की चर्चा जोरों पर रही कि इसके पूर्व हम सभी व्यापारी चंदा जोड़कर अधिकारियों को महीना पहुँचा देते थे। वही यह बात भी सामने आई कि किराना दुकान के मामले में कार्रवाई को रफा दफा करने के प्रयास भी हुए लेकिन साहब ने इस बात का हवाला देते हुए मना कर दिया कि भीड़ ज्यादा बढ़ गई है अब सबके सामने बात नही हो पाएगी।

व्यापारियों में मचा हड़कंप
राजस्व और खाद्य विभाग के संयुक्त कार्रवाई के दौरान नगर के व्यापारियों में जमकर हड़कम्प मचा रहा जो दुकानें खुली भी थी वह जानकारी के बाद तत्काल बन्द कर दी गई जिससे यह प्रतीत हुआ कि नगर के अधिकांश दुकानों में बहुत ज्यादा गफलतबाजी हो रही है।
खाद्य विभाग ने मीडिया से बनाई दूरियां
इस पूरे मामले में जब आवश्यक पहलुओं की जानकारी के लिए जिला खाद्य विभाग की टीम से बात करने का प्रयास किया गया तो कार्रवाई के बाद तत्काल जिला खाद्य विभाग की टीम अपने वाहन में बैठकर जिला मुख्यालय के लिए रवाना हो गए।

निर्माताओं पर हो कार्रवाई
उल्लेखनीय है कि इस पूरे कार्रवाई में व्यापारियों ने उग्र होकर जांच टीम को कहा कि वह खुद तय कर यह बता दे कि हम क्या बेंचे क्या नही बेंचे। वही यह मांग भी की जाती रही कि बाजार में जो सामान आते है उनके निर्माताओं पर भी खाद्य विभाग कार्रवाई करे जिससे कोई भी ऐसा सामान बाजार में नही आये जो खाद्य अधिनियम का उल्लंघन करता हो। बहरहाल करीब 5 से 6 घंटे तक चली इस कार्रवाई के दौरान कई ऐसी विसंगतिया देखने को मिली जो खाद्य विभाग की इस कार्रवाई को दिखावा साबित करने पर मजबूर करती रही।

ये रहे मौजूद
उक्त कार्रवाई में जिला खाद्य अधिकारी आर के शुक्ला उनकी टीम व तहसीलदार अभिषेक पाण्डेय नायब तहसीलदार राजेश पारस सहित राजस्व और पुलिस अमला शामिल रहे।

इनका कहना है
शासन के निर्देश पर जिला कलेक्टर के मार्गदर्शन में यह कार्रवाई की गई है जिन दुकानों के सेम्पल लिए गए है उन्हें जांच के लिए भोपाल भेजा जाएगा,जो रिपोर्ट आएगी उसी आधार पर कार्रवाई होगी।
अभिषेक पांडेय तहसीलदार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *