गृह मंत्री शाह की गृह सचिव, NSA डोभाल संग मीटिंग खत्म, जम्मू-कश्मीर के अडिशनल सेक्रटरी के साथ बैठक जारी

0

नई दिल्ली-जम्मू-कश्मीर में जारी हलचल से राज्य का सियासी पारा चढ़ा हुआ है और अफवाहों का बाजार गर्म है। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में शाह के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और गृह सचिव राजीव गौबा भी मौजूद थे। इस बैठक के तुरंत बाद अडिशनल सेक्रटरी (जम्मू-कश्मीर डिविजन) ज्ञानेश कुमार गृहमंत्री अमित शाह से मीटिंग करने पहुंचे हैं। बता दें कि राज्य सरकार ने कुछ दिन पहले सुरक्षा का हवाला देते हुए अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को तत्काल कश्मीर से लौटने की अडवाइजरी जारी की थी। तब से ही कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती अंदेशा जता चुकी हैं कि केंद्र सरकार राज्य में कुछ ‘बड़ा’ प्लान कर रही है। हालांकि राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने इसे केवल सुरक्षा की दृष्टि से उठाया गया कदम बताया था।

सिक्यॉरिटी पर शाह और डोभाल की बैठक
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सिक्यॉरिटी के मुद्दे पर मीटिंग की है। इस मीटिंग में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और गृह सचिव राजीव गौबा भी मौजूद थे। इस मीटिंग को भी कश्मीर की हलचल से जोड़कर देखा जा रहा है।

कल कैबिनेट की बैठक
केंद्र सरकार ने अचानक कल कैबिनेट मीटिंग बुलाई है। यह मीटिंग प्रधानमंत्री आवास पर सुबह 9:30 बजे होगी। आम तौर पर कैबिनेट मीटिंग बुधवार को होती है, लेकिन यह कैबिनेट मीटिंग अचानक बुलाई गई है। इससे भी कई तरह के कयास लग रहे हैं।

सत्र बढ़ाने पर विचार
इस बीच सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार संसद सत्र दो दिन और बढ़ाने पर विचार कर रही है। बता दें कि सत्र पूरा होने में अभी दो दिन बाकी हैं जबकि अब कोई बड़ा बिल भी सदन में पेश नहीं किया जाना है। खबर है कि इस बीच केंद्र सरकार ने सभी एजेंसियों को भी टॉप अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलवा जम्मू-कश्मीर में तैनात सशस्त्र बलों की नई छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और जिन लोगों छुट्टी दी गई है, उन्हें भी स्टैंडबाइ मोड में तैयार रहने को कहा गया है।

संसद में उठेगा मामला
सोमवार को यह मुद्दा देश की संसद में उठाया जा सकता है। इस दौरान विपक्ष सरकार से पूरे मामले पर जवाब मांगा जाएगा। वहीं सरकार भी विपक्ष के सवालों का जवाब दे सकती है।

कश्मीर दौरे पर शाह
उधर, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गृह मंत्री अमित शाह के कश्मीर दौरे की भी खबर आ रही है। कहा जा रहा है कि संसद सत्र खत्म होते ही वह तीन दिन के कश्मीर दौरे पर जाएंगे। संसद का सत्र 7 अगस्त तक चलने वाला है। यानी, गृह मंत्री का कश्मीर दौरा 8 से 10 अगस्त तक का हो सकता है। सूत्रों की मानें तो शाह का यह दौरा जम्मू-कश्मीर में बीजेपी के सदस्यता अभियान और राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर हो रहा है।

फोटो क्रेडिट बाय :गूगल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *