प्रमाण पत्र जल्द मिलने से कु. मस्तु श्री का केन्द्रीय विश्वविद्यालय में चयन हुआ आसान

0


बेमेतरा लोकसेवा गारंटी अधिनियम के तहत विभागवार सेवाओं को सूचीबद्ध किया गया है। सूचीबद्ध सेवाओं के संबंध में प्राप्त आवेदनों का निराकरण के लिए समय सीमा निर्धारित है। बिना कोई वाजिब कारण आवेदन लंबित रखने पर जिम्मेदार अधिकारी पर 100 रूपए प्रतिदिन की दर से शुल्क अधिरोपित करने का प्रावधान भी है।
राज्य सरकार द्वारा भी इस अधिनियम का कड़ाई से पालन करवाने के लिए पहल की जा रही है। आम आदमी को इस अधिनियम का प्रत्यक्ष लाभ मिले इसके लिए कलेक्टर द्वारा भी सतत् समीक्षा हो रही है। कलेक्टर महादेव कावरे के निर्देशन में 42 सेवाओं के लिए ऑनलाईन आवेदन स्वीकार किया जा रहा है। इन आवेदनों को लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से भी जमा किया जा सकता है। लोक सेवा केन्द्र के जरिए बेमेतरा निवासी अजय तिवारी की पुत्री कु. एवमस्तुश्री को आवेदन करने के 24 घण्टे के अंदर ही निवास प्रमाण जारी किया गया। निवास प्रमाण पत्र मिलने से एवमस्तुश्री का चयन गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय बिलासपुर के अंतर्गत बीए एलएलबी पांच वर्षीय डिग्री में दाखिला अब आसान हो गया है।
अजय तिवारी ने कलेक्टोरेट बमेतरा स्थित लोक सेवा केन्द्र से ही निवास प्रमाण पत्र के लिए 06 जुलाई को आवेदन जमा किया था। आवेदन जमा करने के एक दिन बाद ही रविवार होने के कारण सोमवार 08 जुलाई को लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से निवास प्रमाण पत्र प्राप्त हो गया। इसी प्रकार अजय तिवारी ने अपनी दो पुत्रियों के लिए तहसील कार्यालय में आर्थिक रूप से कमजोर प्रमाण पत्र (ईडब्ल्यू एस) हासिल करने के लिए आवेदन किया था। आवेदन करने के दिन ही उन्हें यह प्रमाण पत्र तहसीलदार बेमेतरा द्वारा जारी कर दिया गया है। वे अब अपनी पुत्रीयों का दाखिला क्रमशः बिलासपुर स्थित केन्द्रीय विश्वविद्यालय बिलासपुर एवं एक पुत्री कु. तथास्तुश्री का फैशन डिजाईनर कोर्स के लिए मुंबई में दाखिला आसानी से करा सकेंगे। जिलाधीश ने राजस्व अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए है कि सामान्य वर्ग के जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, उन्हें इकोनॉमिकल वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यू.एस.) प्रमाण पत्र जारी करें। प्रदेश में नागरिकों को समय पर सेवा उपलब्ध करवाने के लिए लोक सेवा गारंटी अधिनियम लागू किया गया है। इस अधिनियम का कड़ाई से पालन करने से लोगो को लाभ मिल रहा है। समय पर काम हो जाने से हितग्राहियो व आवेदको में खुशी का माहौल है। आवदको ने प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री एवं जिला प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed