कांग्रेसी महापौर ने कांग्रेस के शासनकाल में क्षेत्र में अवैध कारोबार के खुलेआम चलने का लगाया आरोप : रायपुर से विशेष टीम भेजकर कार्यवाही की की मांग

0

चिरमिरी । चिरमिरी के महापौर के. डोमरु रेड्डी ने छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक डी. एम. अवस्थी को पत्र लिखकर चिरमिरी में अवैध रूप चल रहे सट्टा, कबाड़, कोयला तस्करी, गांजा को बंद कराने के लिए बाहर की पुलिस टीम भेजने की मांग की है । वहीं पूर्व विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने उपरोक्त सारे अवैध कारोबार के खुलेआम चलने के लिए शासन में बैठे लोगो  को जिम्मेदार ठहराया है ।

चिरमिरी, चिरमिरी नाम नही प्रकृतिक का वो नायाब और दिलकश नज़ारा पेश करने वाली भूमि है जहाँ बाहर से आया कोई भी व्यक्ति कह सकता है जन्नत यही है और यंही है। बेशक इस कि खूबसूरत वादियों को देखने का जो आंनद है वह पूरे भारत के कुछ चुनिंदा स्थानों पर ही आता है। उसमें से चिरमिरी भी अपनी खूबसूरती के लिए एक अलग ही मकाम रखती है। चाँद भी दूर से देखने मे शीतलता और ठंडक का एहसास कराता है। लेकिन दाग तो उस पर भी है। ऐसा ही कुछ चिरमिरी के भी नसीब में लिखा हुआ है।अच्छाइयों के साथ बुराई, चिरमिरी अपने गर्भ के अंदर लाख भलाई समेटे बैठी हुई है पर चंद बादनुमा दाग की तरह इसकी सुंदरता को बिगाड़ने पर आमादा है। आए दिन पुलिस विभाग द्वारा छापा मार कार्यवाही करते हुए उन बादनुमा दाग का ईलाज करती रहती है। परंतू जेल की सख़्त दीवारों से निकलते ही अवैध कार्य मे संलिप्त लोग फिर से चिरमिरी को और यहाँ के युवाओ को अंतहीन गर्त में झोंकने के लिए तैयार रहते है। पैसो के लिए युवा सही और गलत में कोई फर्क समझ नही पाते और निकल पड़ते है इस बदनामी और अवैध कारोबार की तरफ, पुलिस कितनी भी मशक्कत कर ले जब तक यहाँ के युवा अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति को अपनी कमजोरियों से अलग नही करते तब तक उम्मीद की आशा करना बेमानी होगी,

क्या है मामला

अब निकट ही नगरीय निकाय चुनाव भी आ रहे और आरोप प्रत्यारोप का घिनोना दौर शुरु होना जारी हो रहा, अब एक अंजाम य फल क्या होगा ये कोई नही जानता पर यहाँ के नेताओ की छवि एक दूसरे की छवि को कमतर आँकने में ही गुजर जाएगी।

ताजा मामला यह है कि छत्तीसगढ़ राज्य के अंदर अपनी खूबियों को समेटे कोरिया जिला अंतर्गत चिरमिरी शहर बसा हुआ है जहाँ पर काले हीरे की बड़ी बड़ी कई खदाने है। जिसमे कार्य करने के लिए श्रम वीरो ने अथक मेहनत से इस जिले को जमकाने में कोई कोर कसर बाकी नही रखी।वही इन दिनों नगर के प्रथम व्यक्ति कहे जाने वाले महापौर ने गंभीर आरोप लगाते हुए पुलिस माह निदेशक को अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि चिरमिरी नगर के अंदर इन दिनों अवैध रूप से गांजा, अफीम, ब्राउन शुगर, जैसे मादक द्रव्यों का खुलेआम बिक्री:क्षेत्र का युवा भविष्य विभिन्न मादक द्रव्यों का सेवन कर अपना भविष्य चौपट तो कर ही रहा है मादक द्रव्य विक्रेताओं को खुलेआम संरक्षण प्रदान कर रही चिरमिरी पुलिस , जिससे पुलिस की छवि धूमिल हो रही।वही चिरमिरी पुलिसअपनी शौर्य गाथा लिखवाने पर आमदा है, मादक द्रव्यों का संचालन लीची जैसे फलों से भरे ट्रकों द्वारा गांजा,अफीम और ब्राउन शुगर,की स्मगलिंग की जा रही है।
इतना ही नहीं चिरमिरी नगर निगम क्षेत्र में आजकल बड़े पैमाने पर कोयला, लोहा, सट्टा कबाड़ का संचालन अवैध रूप से दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की कर रहा,

महापौर के गंभीर आरोपों का है कोई जवाब 

प्रथम नागरिक कहे जाने वाले नगर पालिक निगम चिरमिरी के महापौर के डोमरु रेडडी ने पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ (शासन रायपुर) कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र के माध्यम से उपरोक्त गंभीर आरोप लगाएं हैं।
शिकायत पत्र के माध्यम से महापौर के डोमरु रेडी ने पुलिस महानिदेशक रायपुर को यह याद भी दिलाया कि आपके आदेशों की खुलेआम उल्लंघन किस तरह से किया जा रहा है,
ज्ञात हो कि डी,एम, अवस्थी जब डीजीपी का पदभार ग्रहण कर रहे थे तब उन्होंने सबसे पहला बयान यह दिया था की छत्तीसगढ़ में जितने भी अवैध धंधे फल-फूल रहे हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, इसका असर भी कुछ दिनों तक देखने को मिला ,वही छापामार अभियान के तहत कोयला तस्करों को पकड़ने में चिरमिरी पुलिस कामयाब भी हुई।

अब ऐसा क्या हो गया जिस पुलिस को देख कर अपराधी किस्म के लोग अपनी मांद में छुप जाते थे आज खुलेआम अवैध कार्य मे पुनः संलिप्त देखे जा सकते है।अब कांग्रेसी महापौर स्तब्ध हैं कि ऐसा क्या हुआ जिससे चिरमिरी पुलिस अवैध कारोबारियों को संरक्षण प्रदान करने लगी????
महापौर ने बताया की मेरी शिकायतों को बार-बार अनसुना किया गया है तब मजबूरी में पुलिस महानिदेशक के पास जाकर शिकायत करनी पड़ी है।

अवैध कारोबारियों पर मेहरबानी क्यू 

आप तो ऐसे ना थे महापौर दुखी मन से यह भी कहते दिखे की थाना प्रभारी भाजपा शासनकाल में जब चिरमिरी में थे तो काफी सख्त थे तथा हर प्रकार के अवैध धंधों पर लगाम लगाए हुए थे लेकिन वे आज किस मजबूरी में अवैध कारोबारियों के साथ हो गए हैं नहीं मालूम।

पाठकों को हम बता देना चाहते हैं कि चिरमिरी के प्रथम नागरिक महापौर कांग्रेस पार्टी से हैं और राज्य में कांग्रेसी सरकार है फिर भी सत्ता पक्ष उन्हें गंभीरता से नहीं ले रही है तो आने वाले समय में पार्टी को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है

चिरमिरी पुलिस महापौर की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए छापामार कार्रवाई क्यू नही कर रही है ??यह भी एक गंभीर विषय  है।
क्यू पुलिस अवैध धंधों को बंद नही करवाना चाहती??
जब कि पुलिस को यह चाहिए की, क्षेत्र के युवा पीढ़ी के युवा नशे के जबरदस्त चपेट में है, युवा वर्ग अपना भविष्य संवारने के बजाय गली-गली में बिकने वाली मादक द्रव्यों के विक्रेताओं के संपर्क में है, जिन युवाओं को खेल के मैदान में स्वास्थ मनोरंजन के लिए खेल में भाग लेना चाहिए था वो उसी मैदान में अपने मित्र मंडली के साथ  कोने में नशे का सेवन करते दिख जाएंगे।

 नसीहत कितनी कारगर 

कुछ दिन पहले ही दुर्ग आईजी को मालूम था कि अन्य जिलों की तरह दुर्ग की पुलिस भी गुटखे के कारोबारियों से उपकृत होते रहती है. बस… उन्होंने अपने मातहत पुलिस कर्मचारियों की एक बैठक ली और बेहद संवेदनात्मक ढंग से कहा- क्या आप जानते हैं कि जो कुछ भी हम बुरा करते हैं उसका असर हमारे परिवार पर होता है. याद रखो… अगर गुटखे का पैसा खाओगे तो एक न एक दिन परिवार के किसी न किसी सदस्य को कैंसर हो जाएगा. उनकी यह टिप्पणी एक पंच लाइन थीं और फिर पुलिसकर्मियों ने छापामार कार्रवाई को अंजाम देकर यह साबित कर दिया कि वे अपने परिवार को कैंसर से मुक्त रखना चाहते हैं। क्या इसका असर चिरमिरी पुलिस पर नही पड़ेगा..?

इनका कहना है……

क्षेत्र का माहौल खराब क्यों हो रहा जनप्रतिनिधियों को इस पर गंभीर रूप से विचार करना पड़ेगा महापौर जी ने यह आरोप लगाया है कि मुझे कहने में कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि जनता ने जिसे अपने प्रतिनिधित्व के लिए चुना है वह अवैध कारोबारियों को संरक्षण न देने में व्यस्त है। यह तो घोर निंदनीय कृत है।और पुलिस को भी बिना किसी दवाब के अवैध कारोबारियों पर सख्ती दिखाना चाहिए ताकि इस तरह के लोग अपने आप को हर पल पुलिस की पकड़ में है सोचने के लिए बाध्य हो। भाजपा के शासन में जब मैं विधायक था तब इस तरह के अवैध कार्यों के लिए सख्ती से विरोध करता था महज 6 माह में ही इस तरह से व्यवस्था चरमरा जाएगी इसकी तो मैं कल्पना भी नहीं किया था प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और मुख्यमंत्री जी से मिलकर यहां की समस्याओं से अवगत कराने की पूरी कोशिश करूंगा नगर में यह जो कुछ हो रहा है यह उचित नहीं बिल्कुल भी नही है।

श्याम बिहारी जयसवाल
पूर्व विधायक व भाजपा नेता

 

मेरे थाने छेत्र के अंदर पिछले आंकड़े यदि आप देखे तो अवैध कारोबारियों पर सब से ज़्यादा कार्यवाहियां हुई है। जिसका डाटा थाने में मौजूद है। अभी फ़िलहाल मैं रायपुर में हु , आते ही सभी अवैध कारोबार में संलिप्त लोगो के डेटा उपलब्ध करवा पाऊँगा
यदि इस तरह की शिकायत की गई है तो इस पर गभीरता से कार्यवाही की जाएगी

विमलेश  दुबे 
थाना प्रभारी चिरमिरी जिला कोरिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed