चमकी बुखार का कहर मौत का आंकड़ा पहुंचा 130 पर

0

Warning: Attempt to read property "post_excerpt" on null in D:\INETPUB\VHOSTS\jogiexpress.com\httpdocs\wp-content\themes\covernews\inc\hooks\blocks\block-post-header.php on line 43

पटना : चमकी बुखार का कहर मौत का आंकड़ा पहुंचा 130 पर पहुंचा गया है. मुजफ्फरपुर मेडिकल कॉलेज और केजरीवाल अस्पताल में इस बीमारी से मरने वाले बच्चों की संख्या 130 हो चुकी है और करीब 300 अब भी गंभीर रूप से बीमार हैं।

इस बीच मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एसकेएमसीएच पहुंचे और वार्ड का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। एसकेएमसीएच के चिकित्सक व केंद्रीय टीम के साथ एईएस की समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने कई आवश्यक निर्देश दिए हैं। इस दौरान उन्होंने एसकेएमसीएच में 2500 बेड का वार्ड व मरीजों के परिजनों के लिए धर्मशाला बनाने की बात कही।

अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने बच्चों के अभिभावकों से भी बात की और डॉक्टरों से भी कई सवाल किये। इसके बाद स्वास्थ्य व विभाग के अधिकारियों, चिकित्सकों व विशेषज्ञों की टीम के साथ करीब डेढ़ घंटे की समीक्षा में उन्होंने ये कई निर्देश दिये। इस दौरान उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी व नगर विकास व आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, आयुक्त नर्मदेश्वर लाल भी उनके साथ थे।

अपने दो घंटे के दौरे के दौरान सीएम ने अस्पताल की क्षमता बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने चाइल्ड वार्ड में बेड की संख्या बढ़ाने को सहमति देते हुए इसके प्रस्ताव की मांग की। वर्तमान में 610 बेड की क्षमता वाले इस वार्ड के लिए उन्होंने फिलहाल 890 बेड बढ़ाने का प्रस्ताव मांगा। साथ ही तीसरे चरण में इसे 2500 बेड का वार्ड बनाने पर अपनी सहमति दे दी। उन्होंने कहा कि एसकेएमसीएच से पूरे उत्तर बिहार के मरीज आते हैं, लिहाजा इसकी क्षमता बढ़ाना आवश्यक है। यदि इसकी क्षमता नहीं बढ़ायी गई तो आने वाले समय में समस्या और बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *