जम्मू-कश्मीर में 6 महीने के लिए बढ़ाया गया राष्ट्रपति शासन

Last Updated on

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में 6 महीने के लिए बढ़ाया गया राष्ट्रपति शासन केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को बढ़ाने को मंजूरी दे दी. यह तीन जुलाई से लागू होगा. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई जिसमें जम्मू-कश्मीर में केंद्र के शासन के विस्तार को मंजूरी दे दी गई जो राज्य में 20 जून 2018 से लगे राष्ट्रपति शासन का ही विस्तार है.

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की मियाद बढ़ाए जाने के बाबत किए गए सवाल पर जावड़ेकर ने कहा, ”जी हां, यह फैसला किया गया है.” फिलहाल अभी इस पर राष्ट्रपति के हस्ताक्षर होना बाकि है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राज्य में राष्ट्रपति शासन को लागू करने वाली उद्घोषणा पर हस्ताक्षर करेंगे फिर तीन जुलाई से प्रभाव में आएगा.

इसके साथ ही केंद्रीय कैबिनेट ने एक साथ तीन बार तलाक बोलकर संबंध विच्छेद की प्रथा पर प्रतिबंध लगाने के लिए बुधवार को नए विधेयक को मंजूरी दी. केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस आशय की जानकारी दी.

यह विधेयक भाजपा-नीत पूर्ववर्ती एनडीए सरकार की ओर से फरवरी 2019 में जारी अध्यादेश का स्थान लेगा. जावड़ेकर ने कहा कि नया विधेयक सोमवार से शुरू हो रहे संसद के नए सत्र में पेश किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *