मोदी 30 को प्रधानमंत्री के रूप में नए मंत्रिमंडल के साथ करेंगे दूसरी पारी का आगाज

0

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव में मिले प्रचंड जनादेश के बाद नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री के रूप में अपनी दूसरी पारी का आगाज करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुरुवार को नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाएंगे। इस दौरान उनके नए मंत्रिमंडल का भी शपथ ग्रहण होगा। राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां तेज हो गई हैं।

लोकसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार 23 मई को आए और भाजपा को अकेले अपने दम पर 303 सीटों का भारी बहुमत हासिल हुआ। एनडीए के साथ उसकी सीटों का आंकड़ा 353 तक जा पहुंचा है। यह भी दिलचस्प है कि मोदी अपनी दूसरी पारी का आगाज भी गुरुवार को ही करने जा रहे हैं।

राष्ट्रपति भवन ने रविवार को आधिकारिक बयान जारी कर 30 मई को शाम सात बजे नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह तय होने की जानकारी दी। लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से सत्ता में लौटे मोदी की दूसरी पारी भाजपा की सियासत के लिहाज से ऐतिहासिक होगी।

बतादें भाजपा संसदीय दल की शनिवार को हुई बैठक में नरेंद्र मोदी को नेता चुने जाने की औपचारिकता पूरी की गई। एनडीए ने भी इसी दौरान मोदी को अपना नेता चुना। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की अगुआई में एनडीए नेताओं ने शनिवार को ही राष्ट्रपति को मोदी को नेता चुने जाने की चिठ्ठी सौंपी दी थी उसके बाद राष्ट्रपति भवन के तारीख की घोषणा कर  दी.

पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद मोदी तीसरे ऐसे प्रधानमंत्री होंगे जो लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में लौटे हैं। वैसे अटल बिहारी वाजपेयी भी लगातार दो बार प्रधानमंत्री बने थे, मगर उनका पहला कार्यकाल 13 महीने का ही रहा था।

पीएम मोदी रविवार को गुजरात में अपनी मां से मिलने गए थे तो सोमवार को अपने चुनाव क्षेत्र वाराणसी की जनता का अभार जताने वहां जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *