लोकसभा चुनावः छठे चरण में 63 फीसदी मतदान, पश्चिम बंगाल ने फिर मारी बाजी

0

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 59 सीटों पर मतदान के साथ ही देश की 484 सीटों पर चुनाव पूरा हो गया है। रविवार को कुल 63.43 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। पश्चिम बंगाल और यूपी में कुछ जगहों से हिंसा की खबर भी आई।

पश्चिम बंगाल में जहां बीजेपी कैंडिडेट भारती घोष पर हमला हुआ, वहीं यूपी से भी बीजेपी के विधायक के साथ झड़प का मामला सामने आया। हालांकि पश्चिम बंगाल में हिंसा के बावजूद बंपर वोटिंग हुई। वहीं, उत्तर प्रदेश और बिहार इसमें पीछे रह गए। पश्चिम बंगाल में 80.35 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि उत्तर प्रदेश में मात्र 54.72 फीसदी वोट पड़े।

आपको बता दें कि इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश और बिहार की 8-8, दिल्ली की 7 और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हुआ। दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी वोट डाला।

रविवार को मतदान के साथ ही 545 सदस्यीय लोकसभा की 543 सीटों पर होने वाले चुनाव में 484 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। अब सातवें और आखिरी चरण में 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। छठे चरण में कुल 989 उम्मीदवार मैदान में थे और इसके लिए 1.13 लाख मतदान केंद्र बनाए गए थे। दिल्ली में सात सीटों पर 164 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *