झारपारा में “हमर स्कूल हमर पहचान” समर कैंप का हुआ शुभारंभ

0

सूरजपुर :-(अजय तिवारी) शासन एवं जिले के कलेक्टर श्री दीपक सोनी के मंशानुरूप 1 मई 2019 को शासकीय प्राथमिक शाला झारपारा (पम्पापुर) में “हमर स्कूल हमर पहचान” समर कैंप का शुभारंभ नवाचारी शिक्षक गौतम शर्मा ने किया।

समर कैंप प्रभारी गौतम शर्मा ने बताया कि विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के अलावा अन्य शासकीय व अशासकीय विद्यालय के बच्चे भी इस समर कैंप में शामिल हुये। गर्मी के प्रभाव को ध्यान में रखते हुये समर कैंप के आयोजन का समय सुबह 6:00 बजे से 8:30 बजे तक रखा गया हैं।
आज पहले दिन ताईक्वांडो का प्रशिक्षण जिले के कुशल प्रशिक्षक सहदेव राम रवि (ब्लैक बेल्ट) और हस्तलेखन सुधार का प्रशिक्षण शाला के शिक्षकों द्वारा दिया गया।
गौतम शर्मा ने ताईक्वांडो के बारे में बताते हुए कहा कि वर्तमान समय में बच्चों के साथ आये दिन होने वाले घिनौने अपराधों को देखते हुये बच्चों के लिये आत्म रक्षा के लिए ताईक्वांडो कला का प्रशिक्षण बहुत जरूरी हैं।
ताईक्वांडो के नियमित अभ्यास से शरीर में लचीलापन आता हैं और संतुलन बढ़ने के साथ ही हड्डियां मजबूत होती हैं। इससे बच्चे मानसिक व शारीरिक अनुशासन में रहना सीखते हैं, यह प्रशिक्षण बच्चों की पढ़ाई के स्तर को सुधारने में भी कारगार साबित होगा, क्योंकि इसमें अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना और उपलब्धि की ओर अग्रसर होते रहना सिखाया जाता हैं।
ताईक्वांडो के प्रशिक्षक सहदेव राम रवि ने बच्चों को

अपनी रक्षा स्वयं करो” का मंत्र देकर प्रशिक्षण प्रारंभ किया।

समर कैंप के सहायक प्रभारी राजेन्द्र जायसवाल ने बताया कि इस समर कैंप में शिक्षा गुणवत्ता सुधार के तहत् बच्चों को हस्तलेखन सुधार का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है, क्योंकि शिक्षा गुणवत्ता सुधार के लिये बच्चों की हस्तलेखन में होने वाली त्रुटियों में सुधार अत्यन्त आवश्यक होता हैं ।

इस समर कैंप में ताईक्वांडो और हस्तलेखन सुधार प्रशिक्षण के साथ ही साथ टेराकोटा, बैडमिंटन, अभिव्यक्ति क्षमता विकास, गुड टच बेड टच और व्यक्तित्व क्षमता विकास का प्रशिक्षण दिया जायेगा। गाँव में पहली बार समर कैंप के आयोजन से बच्चों के साथ पालकों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा हैं।
इस अवसर पर जनशिक्षक मोहरसाय राम शास्त्री, समर कैंप प्रभारी गौतम शर्मा, सहायक प्रभारी राजेन्द्र जायसवाल, प्रशिक्षक सहदेव राम रवि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed